राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्मार्ट शहरों में मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सव, जयपुर में साइकिलिंग और हेरिटेज वॉक को बढ़ावा

देशभर की सभी स्मार्ट सिटी में 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में जयुपर स्मार्ट सिटी लिमिटेड साइकिलिंग और हेरिटेज वॉक को बढ़ावा देने में जुटा है.

By

Published : Oct 2, 2021, 7:07 AM IST

Updated : Oct 2, 2021, 9:17 AM IST

cycling in jaipur,  Azadi ka Amrit Mahotsav
आजादी का अमृत महोत्सव

जयपुर. भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के आह्वान पर देशभर की सभी स्मार्ट सिटी में 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में जयुपर स्मार्ट सिटी लिमिटेड साइकिलिंग और हेरिटेज वॉक को बढ़ावा देने में जुटा है.

जयपुर में साइकिलिंग और हेरिटेज वॉक को बढ़ावा

आजादी का अमृत महोत्सव से जयपुर स्मार्ट सिटी अधिकारी कर्मचारियों से लेकर आम जनता को जोड़ने का प्रयास कर रहा है. जयपुर स्मार्ट सिटी ने साइकिलिंग और हेरिटेज वॉक वे की प्लानिंग की है. जिसका उद्देश्य है लोग ज्यादा से ज्यादा स्ट्रीट्स पर आएं. इस संबंध में स्मार्ट सिटी सीईओ अवधेश मीणा ने बताया कि उनका लक्ष्य है स्ट्रीट को साइकिल और पब्लिक फ्रेंडली बनाया जाए.

पढ़ें- मुख्यमंत्री गहलोत की केंद्र सरकार से अपील, जोधपुर में मेगा टैक्सटाइल पार्क की स्थापना में करे सहयोग

इसी क्रम में शनिवार को हेरिटेज वॉक और रविवार को महिलाओं के लिए जवाहर सर्किल से साइकिलिंग रखी गई है. वहीं शाम को वॉल सिटी में साइकिलिंग का इवेंट रखा है. स्मार्ट सिटी का लक्ष्य ही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग साइकिल का प्रयोग करें. गलियों की सड़कों पर पैदल वॉक करें ताकि आजादी के अमृत महोत्सव को बेहतर ढंग से चलाया जा सके.

उन्होंने बताया कि परकोटे को नॉन मोटराइज्ड व्हीकल जोन बनाने की कड़ी में इसे देखा जा सकता है. इसकी शुरुआत भी एक जोन से की जाएगी. उसका आंकलन कर पूरे वॉल सिटी में इसे लागू किया जा सकेगा. इस महोत्सव के तहत स्कूल कॉलेज के छात्रों के बीच आईसीओसी को भी प्रचारित किया जा रहा है.

इससे पहले शुक्रवार को अधिकारियों ने सप्ताह में एक दिन साइकिल से ऑफिस आने की जिज्ञासा दिखाई. जयपुर स्मार्ट सिटी के सभी अधिकारी अपने-अपने निवास स्थान से साइकिलिंग करते हुए स्टेच्यू सर्किल पर एकत्रित हुए और वहां से ऑफिस पहुंचे. अधिकारियों के अनुसार सभी को सप्ताह में एक दिन साइकिल चलानी चाहिए. वातावरण में प्रदूषण को रोकने के लिए ये कदम उठाने होंगे. इसके लिए शहरवासियों को जागरूक भी किया जाएगा. वहीं, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जयपुर स्मार्ट सिटी द्वारा विभिन्न स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया.

Last Updated : Oct 2, 2021, 9:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details