राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 7, 2020, 9:17 PM IST

ETV Bharat / city

आवासन मंडल ने लॉन्च किया RHB ग्रीन मोबाइल एप, 16 अगस्त से शुरू होगा पौधरोपण कार्यक्रम

राजस्थान आवासन मंडल 16 अगस्त को आमजन की भागीदारी के साथ पौधरोपण कार्यक्रम शुरू करेगा. मंडल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करते हुए पौधारोपण करेगा.

RHB green application
आरएचबी ग्रीन मोबाइल एप किया गया लांच

जयपुर. राजस्थान आवासन मंडल 16 अगस्त को आमजन की भागीदारी के साथ पौधारोपण कार्यक्रम शुरू करेगा. मंडल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करते हुए पौधरोपण करेगा. इसके लिए मोबाइल एप आरएचबी ग्रीन तैयार किया गया है. इस एप को शुक्रवार को आवासन आयुक्त ने लॉन्च किया.

आरएचबी ग्रीन मोबाइल एप किया गया लॉन्च

पर्यावरण सुधार, सौंदर्यीकरण और हरियाली विकास के लिए आवासन मंडल मानसरोवर के सिटी पार्क में वृहद स्तर पर पौधरोपण करेगा. इसके साथ ही प्रताप नगर योजना में निर्माणाधीन कोचिंग हब और नोएडा में वीकेंड होम्स योजना में भी बड़े स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा. 16 अगस्त को मंडल की इन सभी योजनाओं में पौधरोपण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा.

पढ़ेंःहाईकोर्ट ने सेंट्रल पार्क अतिक्रमण मामले में जेडीए आयुक्त को किया तलब

इन कार्यक्रमों में आम जनता की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए मंडल द्वारा आरएचबी ग्रीन के नाम से मोबाइल एप और वेबसाइट बनाई गई है. जिसे शुक्रवार को आयुक्त पवन अरोड़ा ने लॉन्च किया. पौधरोपण के इच्छुक लोग इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे और इच्छित दिवस और टाइम स्लॉट में आकर पौधारोपण कर सकेंगे.

पढ़ेंःExclusive: राजस्थान में नई पर्यटन नीति लाने की कवायद तेज

इस संबंध में हाउसिंग बोर्ड आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण काल को मद्देनजर रखते हुए पौधरोपण के लिए टाइम स्लॉट तय किए गए हैं. पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेने वालों को 10 फीट तक ऊंचाई का स्वस्थ पौधा घर ले जाने के लिए निःशुल्क दिया जाएगा. पौधे के लिए खाद और कीटनाशक दवाई का आदान किट भी उपलब्ध करवाया जाएगा, साथ ही 1 कैप दी जाएगी. आवासन मंडल द्वारा आम लोगों को पौधरोपण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए पौधरोपण के समय ली गई सेल्फी आरएचबी ग्रीन वेबसाइट और फेसबुक पेज पर सीधी अपलोड कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details