राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

एसएमएस अस्पताल में लगाई गई Automatic Cobas machine, 4 घंटे से भी कम समय में मिलेगी कोविड टेस्ट रिपोर्ट

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी शूरू कर दी गई है. जयपुर के एसएमएस अस्पताल में ऑटोमैटिक कोबास मशीन लगाई गई है. ऐसे में अब 4 घंटे से भी कम समय में कोविड टेस्ट की रिपोर्ट मिल सकेगी.

By

Published : Jun 25, 2021, 6:05 PM IST

एसएमएस अस्पताल, cobas machine , सवाई मानसिंह अस्पताल,  सैंपलिंग , जयपुर समाचार,  SMS Hospital,  Sawai Mansingh Hospital,  sampling, covid news, jaipur news
एसएमएस अस्पताल में ऑटोमैटिक कोबास मशीन

जयपुर. जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में ऑटोमेटिक कोबास मशीन को इंस्टॉल किया गया है. इसके बाद 4 घंटे से भी कम समय में कोविड सैंपलिंग की रिपोर्ट मिल सकेगी. इस मशीन की टेस्ट क्षमता भी अधिक है और हर दिन ये मशीन औसतन 3 से 4 हजार टेस्ट कर सकती है.

चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि इस महीने 4 जून से अब तक इस मशीन पर 17,705 से अधिक आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जा चुके हैं. 4 जून को कोबास मशीन में 576 सैंपल्स फीड कर टेस्ट परिणाम लिए गए. धीरे-धीरे टेस्ट की संख्या बढ़ाई गई और 23 जून को इस एक ही मशीन पर 1,920 सैंपल टेस्ट किए गए हैं. उन्होंने बताया कि रोजाना सैंपल की संख्या बढ़ाकर शीघ्र ही इसकी उच्चतम क्षमता का दोहन भी किया जा सकेगा.

पढ़ें:Exclusive: Corona के Side Effect, दूसरी लहर में बढ़ा Mental Depression...युवा वर्ग अधिक चपेट में

एसएमएस अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. भारती मल्होत्रा ने बताया कि अभी राज्य में एक कोबास मशीन है जो जयपुर के एसएमएस अस्पताल में लगाई गई है. कोबास मशीन मात्र साढ़े 3 घंटे में कोविड सैंपल का परिणाम दे देती है. हर आधे घंटे में 94 सैंपल इसमें फीड किए जा सकते हैं. फीड किए सैंपल का परिणाम भी ये मशीन हर आधे घंटे के अंतराल पर दे देती है. उन्होंने बताया कि कोबास मशीन में संग्रह (Extraction) से लेकर विस्तारण (Amplification) और अनुसंधान (Detection) तक का पूरा काम मशीन के जरिए एकीकृत रूप में ऑटोमेटेड होता है.

इसके बाद परिणामों को पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाता है. लगभग 6.5 करोड़ रुपये लागत वाली इस मशीन के आरंभ में टेस्ट किट की उपलब्धता की समस्या आ रही थी, लेकिन अब भारत सरकार ने 2 खेप में लगभग 57 हजार टेस्ट किट की आपूर्ति की है, जिन्हें उपयोग में लिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details