राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सेना भर्ती रैली का पांचवा दिन: सोल्जर ट्रेड्समैन के लिए 2047 युवाओं ने लगाई दौड़

आमेर में कुंडा स्थित सीआईएसएफ ग्राउंड पर सेना भर्ती चल रही है. सेना भर्ती के पांचवे दिन सोल्जर ट्रेडमैन के लिए 4034 में से 2047 अभ्यर्थियों ने दौड़ लगाई. जयपुर जिले से जमवारामगढ़, बस्सी, चाकसू, दूदू, सांभर, आमेर, कोटखावदा तहसील, सीकर जिले से नीमकाथाना और धोद तहसील से अभ्यर्थी दौड़ लगाने के लिए पहुंचे.

By

Published : Mar 12, 2021, 8:50 PM IST

army recruitment rally , army recruitment rally in jaipur
जयपुर में सेना भर्ती रैली

जयपुर.आमेर में कुंडा स्थित सीआईएसएफ ग्राउंड पर सेना भर्ती चल रही है. सेना भर्ती के पांचवे दिन सोल्जर ट्रेडमैन के लिए 4034 में से 2047 अभ्यर्थियों ने दौड़ लगाई. जयपुर जिले से जमवारामगढ़, बस्सी, चाकसू, दूदू, सांभर, आमेर, कोटखावदा तहसील, सीकर जिले से नीमकाथाना और धोद तहसील से अभ्यर्थी दौड़ लगाने के लिए पहुंचे.

जयपुर में सेना भर्ती रैली

गलती से लड़की भी पहुंची भर्ती होने

सेना भर्ती के पांचवें दिन गफलत के चलते एक महिला भारतीय सेना भर्ती में शामिल होने पहुंच गई. इस दौरान सेना के अधिकारियों ने लड़की का एडमिट कार्ड देखा तो उसके पास एडमिट कार्ड मौजूद था. तुरंत उसके बारे में उच्च अधिकारियों को जानकारी दी गई. जब महिला का एडमिट कार्ड चेक किया गया तो लड़की ने मेल फीमेल ऑप्शन में मेल ऑप्शन सेलेक्ट कर दिया था. जिसके कारण उसका फार्म सबमिट हो गया और वह एडमिट कार्ड लेकर सेना भर्ती रैली में दौड़ लगाने के लिए पहुंच गई.

पढ़ें:बंगाल चुनाव को लेकर राकेश टिकैत की दो टूक, कहा- वहां की जनता से कहेंगे, BJP को वोट न दें

सुबह 4:00 बजे से ही दौड़ शुरू हुई जो करीब 7:30 बजे तक चली. नियमों के अनुसार 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगाई गई. दौड़ में सफल अभ्यर्थियों का फिजिकल और मेडिकल टेस्ट लिया गया. इसके साथ ही अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की भी जांच की गई. सेना भर्ती दौड़ में पास होने वाले अभ्यर्थियों ने कहा कि सेना में भर्ती होने के लिए कॉन्फिडेंस की जरूरत है और अपनी मेहनत से सेना भर्ती में आना चाहिए. दलालों के चंगुल में फंसने से बचे. यहां पर पारदर्शिता के साथ सेना भर्ती चल रही है. सेना भर्ती के साथ ही कई दलाल भी सक्रिय हो जाते हैं, ऐसे में आर्मी इंटेलिजेंस भी पूरी तरह से निगरानी बनाए हुए हैं.

सेना भर्ती 8 मार्च से 30 मार्च तक होगी. सोल्जर क्लर्क के लिए 13 मार्च से 15 मार्च और जीडी भर्ती के लिए युवा 16 मार्च से 27 मार्च तक दौड़ में शामिल होंगे. जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा खुद व्यवस्थाओं का जिम्मा संभाल रहे हैं. सेना भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 48 घंटे पहले जारी कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है. अभ्यर्थियों को हैंड सैनिटाइजर, ग्लब्ज और बिना मास्क के भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा. हालांकि दौड़ के दौरान मास्क अनिवार्य नहीं रखा गया है. सेना भर्ती में सबसे ज्यादा सीकर जिले से 33056 युवाओं ने जज्बा दिखाया है. वही जयपुर जिले के 29474 और टोंक जिले के 6063 अभ्यर्थियों ने सेना भर्ती में भाग लेने के लिए आवेदन किया है.

सेना भर्ती को लेकर सैन्य अधिकारियों ने आमजन से भर्ती के नाम पर ठगी करने वाले लोगों से सतर्क रहने की भी अपील की है. सेना की ओर से दौड़ में सफल हुए अभ्यर्थियों को दलालों के चंगुल से बचने की सलाह दी है. अभ्यर्थियों को खुद की मेहनत पर भरोसा रखने के लिए प्रेरित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details