राजस्थान

rajasthan

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस में आवेदन 22 अक्टूबर से, मेधावी छात्रों को विदेश में पढ़ाएगी सरकार: भंवर सिंह भाटी

By

Published : Oct 6, 2021, 8:52 PM IST

राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत राज्य सरकार प्रदेश के 200 मेधावी विद्यार्थियों को विदेश की चुनिंदा 50 संस्थानों में उच्च अध्ययन की सुविधा मुहैया कराएगी. इसी सत्र से राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस (आरजीएस) योजना शुरू की गई है. जिसके लिए आगामी 22 अक्टूबर से आवेदन किए जा सकेंगे.

Apply for Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence from 22nd October
राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस में आवेदन 22 अक्टूबर से

जयपुर.राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत राज्य सरकार प्रदेश के 200 मेधावी विद्यार्थियों को विदेश की चुनिंदा 50संस्थानों में उच्च अध्ययन की सुविधा मुहैया करवाने जा रही है. इसके लिए इसी सत्र से राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस (आरजीएस) योजना शुरू की गई है. जिसके लिए आगामी 22 अक्टूबर से आवेदन किए जा सकेंगे.

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर 20 अगस्त को इस योजना की घोषणा की थी. इसके तहत ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड एवं स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय जैसी दुनिया की नामचीन 50 संस्थानों से स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टोरल स्तर पर अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. विद्यार्थियों का यात्रा किराया, ट्यूशन फीस सहित संपूर्ण खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी.

30 फीसदी अवार्ड छात्राओं के लिए चिह्नित

मंत्री भाटी ने बताया कि स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए केवल मानवीकी से संबंधित विषयों के अध्ययन के लिए ही छात्रवृत्ति दी जाएगी. इनमें 30 फीसदी अवार्ड छात्राओं के लिए चिह्नित रखते हुए 60 छात्राओं को अध्ययन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

पढ़ें.कांस्टेबल भर्ती-2013 मामला : दो साल से पुलिस विभाग नहीं दे रहा जवाब..हाईकोर्ट सख्त, कहा- पुलिस आयुक्त पेश होकर दें स्पष्टीकरण

इन विषयों में मिलेगी स्कॉलरशिप

कॉलेज आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि मानवीकी, सोशल साइंस, एग्रीकल्चर एंड फोरेस्ट साइंस, नेचर एंड एनवायरमेंटल साइंस और लॉ के लिए 150, मैनेजमेंट एंड बिजनस एडमिनिस्ट्रेशन एवं इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंस के लिए 25 और प्योर साइंस एवं पब्लिक हेल्थ विषयों के लिए 25 विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. इन विषयों में स्थान रिक्त रहने की दशा में इंजीनियरिंग एंड रिलेटेड साइंस, मेडिसिन तथा एप्लाइड साइंस में अधिकतम 15 उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति दी जा सकेगी.

पढ़ें.घर बैठे जान सकेंगे मुकदमे की स्थिति, एक क्लिक पर मिलेगी केस की जानकारी...नहीं आना पड़ेगा मानवाधिकार आयोग के मुख्यालय

आरजीएस पोर्टल पर कर सकेंगे आवेदन

संदेश नायक ने बताया कि आवेदन राज्य सरकार के विशेष आरजीएस पोर्टल/वेबसाइट पर प्राप्त किए जाएंगे और पोर्टल पर ही आवेदकों का चयन किया जाएगा. पात्र आवेदकों के 200 से अधिक आवेदन मिलने पर छात्रवृत्ति के लिए लॉटरी के माध्यम से चयन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आवेदन और योजना से संबंधित अधिक जानकारी विभागीय वेबसाइट पर देखी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details