राजस्थान

rajasthan

राजस्थान के 439 सरकारी कॉलेजों में फिर बढ़ाई आवेदन की तिथि, अब 25 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

By

Published : Jul 16, 2022, 1:41 PM IST

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में एडमिशन (Admission in Rajasthan Government Colleges) के लिए एक बार फिर आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है. 439 सरकारी कॉलेजों में अब 25 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे. इससे पहले 16 जुलाई आवेदन की अंतिम तिथि थी.

Admission in Rajasthan Government Colleges
Admission in Rajasthan Government Colleges

जयपुर.राजस्थान के सभी सरकारी कॉलेजों (Admission in Rajasthan Government Colleges) में एक बार फिर स्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है. प्रदेश के 439 सरकारी कॉलेजों में अब एडमिशन के लिए 25 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे. इन कॉलेज में 27 जून से ऑनलाइन यूजी कक्षाओं के आवेदन भरे जा रहे थे. इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 9 जुलाई से बढ़ाकर 16 जुलाई की गई थी और अब 16 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी गई है.

सीबीएसई का रिजल्ट नहीं आने का खामियाजा राजस्थान बोर्ड से पास आउट छात्रों को भी भुगतना पड़ रहा है. दरअसल, सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में ये रिजल्ट जारी होगा. यही वजह है कि प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में अब तक महज आरबीएसई के छात्र ही आवेदन कर सके हैं और अब सरकारी कॉलेजों में आवेदन की तिथि एक बार फिर बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी गई है. इसके बाद ही फर्स्ट मेरिट कटऑफ लिस्ट जारी होगी. ऐसे में शैक्षणिक सत्र भी देरी से ही शुरू होगा.

पढ़ें- PG Entrance Exam: राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश परीक्षा, 16 जुलाई से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

प्रदेश के राजकीय महाविद्यालय प्रवेश वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन करने से पहले विद्यार्थियों की दस्तावेज के रूप में रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, काले बॉलपेन से सादा पेपर पर हस्ताक्षर, कक्षा 10 की अंक तालिका, कक्षा 12 की अंक तालिका, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी बनी हुई होनी चाहिए. चूंकि इस बार आवेदन ऑनलाइन हो रहे हैं ऐसे में विद्यार्थियों के पास एसएसओ आईडी (SSO ID) होना अनिवार्य किया गया है. वहीं, बिना आधार कार्ड (Aadhar Card) भी आवेदन नहीं कर सकेंगे.

आधार कार्ड की सभी जानकारी अंक तालिका से मैच होना जरूरी है. परीक्षा फॉर्म (Exam Form) भरने से लेकर शुल्क जमा (Fee Deposit) करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन (Online) रहेगी. इसके अलावा विद्यार्थियों के पास बैंक खाता, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और जनआधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि दसवीं की अंक तालिका के अनुसार होना चाहिए. ये दस्तावेज पूरे होने के पर ही इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि यूजी प्रथम वर्ष में राजस्थान के निवासियों के लिए आर्ट्स, कॉर्मस में 45 प्रतिशत और विज्ञान संकाय में 48 प्रतिशत न्यूनतम पात्रता रखी गई है. वहीं बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों के लिए 60 फीसदी है. इसके अलावा पॉलिसी में कश्मीर घाटी विस्थापित, कश्मीरी पंडितों के लिए भी विशेष प्रावधान किए हैं. हर संकाय में प्रवेश के लिए उपलब्ध स्थान में से एक फीसदी स्थान कश्मीर घाटी विस्थापितों के बच्चों के लिए आरक्षित रहेंगे. उन्हें अंतिम प्रवेश तिथि के 30 दिन बाद तक प्रवेश दिया जा सकेगा. निर्धारित न्यूनतम प्राप्तांक में 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी. यदि किसी संकाय में इस वर्ग के अभ्यर्थी प्रवेश के लिए आवेदन नहीं करेंगे तो अंतिम तिथि के बाद इन स्थानों को सामान्य भर्ती से भरा जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details