राजस्थान

rajasthan

अपेक्स बैंक ने अर्जित किया 58.40 करोड़ का शुद्ध लाभ, जल्द शुरू करेगा इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सुविधा

By

Published : Oct 20, 2020, 9:48 PM IST

दी राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लि. जयपुर (अपेक्स बैंक) ने साल 2019-20 की अवधि में 58 करोड़ 40 लाख रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया है. मोबाइल बैंकिंग की आरबीआई की स्वीकृति प्राप्त हो गई है. उत्तर पश्चिम रेलवे के 11 रेलवे स्टेशनों पर एटीएम स्थापित करने, बैंक की तीन शाखाओं में मल्टी फंक्शन कियोस्क और 5 शाखाओं में पासबुक प्रिटिंग कियोस्क स्थापित किए जाएंगे.

rajasthan news, jaipur news
अपेक्स बैंक ने 58.40 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ किया अर्जित

जयपुर.दी राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लि. जयपुर (अपेक्स बैंक) ने साल 2019-20 की अवधि में 58 करोड़ 40 लाख रुपए का शद्ध लाभ अर्जित किया है. प्रशासक अपेक्स बैंक ने साधारण सभा के सम्मुख संस्था के साल 2020-21 की अवधि के लिए 16209.13 करोड़ रुपए में बजट का प्रस्ताव रखा, जिसका सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया.

अपेक्स बैंक के प्रशासक और प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता कुंजीलाल मीणा ने मंगलवार को ये घोषणा वर्चुअल तरीके से आयोजित बैंक की 64वीं साधारण सभा में की. बैंक अपने उपभोक्ताओं को शीघ्र ही इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगा.

पढ़ें-CM का PM को पत्र, बीआर एक्ट के प्रावधानों में किए संशोधनों पर पुनर्विचार की मांग की

मोबाइल बैंकिंग की आरबीआई की स्वीकृति प्राप्त हो गई है. उत्तर पश्चिम रेलवे के 11 रेलवे स्टेशनों पर एटीएम स्थापित करना, बैंक की तीन शाखाओं में मल्टी फंक्शन कियोस्क और 5 शाखाओं में पासबुक प्रिटिंग कियोस्क स्थापित किए जाएंगे.

कुंजी लाल मीणा ने कहा कि नाबार्ड की ओर से मध्यकालीन ऋणों में निवेश बढ़ाने के लिए सुझाव दिया गया है, ताकि बैंक ऋण व्यवसाय में विविधीकरण कर आर्थिक रूप से सुदृढ हो सके. नाबार्ड की ओर से पैक्स को कृषि निवेश क्षेत्र विशेषत फसलोत्तर प्रबंधन और अन्य विभिन्न उद्देश्यों जैसे उपभोक्ता भण्डार, किसान सेवा केन्द्र आदि खोले जाने के लिए ऋण दिया जा रहा है.

वहीं, राज्य सरकार की कृषि प्रसंस्करण, विपणन और निर्यात संर्वद्धन के तहत कृषि निवेश और फसलोत्तर प्रबंधन के लिए भी पूंजीगत अनुदान और ब्याज अनुदान का प्रावधान है. इस प्रकार दोनों के तहत पैक्स को शून्य ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध होगा साथ ही 50 प्रतिशत तक का पूंजीगत अनुदान का लाभ राज्य की इस नीति के तहत प्राप्त कर सकेंगे.

मीणा ने बताया कि राज्य में किसानों को फसली ऋण वितरण में स्थानीय विवेकाधीनता को समाप्त कर इसे एकरूपी, पारदर्शी और सुव्यवस्थित बनाया गया है. जिसमें किसान के आवेदन से लेकर ऋण वितरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन करते हुए ऋण वितरण पोर्टल बनाया गया है.

पढ़ें-स्कूल फीस मामले में CJ करें सुनवाई...

रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानन्द अग्रवाल ने सुझाव दिया कि राष्ट्रीयकृत बैंको की कार्यप्रणाली जैसे कम्प्यूटरी करण, नेट बैंकिग, इन्टरनेट बैंकिग, व्यापक स्तर एटीएम की स्थापना को केन्द्रीय सहकारी बैंको में भी पूर्ण रूप से लागू कर उपभोक्ताओं को सुविधाऐं उपलब्ध कराई जाए. महत्वपूर्ण स्थानों जैसे सचिवालय, विधानसभा भवन में अपेक्स बैंक के एटीएम लगे. डिपोजिट के लिए अभियान चलाया जाए. सहकारी कर्मियों के वेतन खाते अपेक्स बैंक सहित इनकी शाखाओं में खोले जाए.

प्रशासक की अनुमति से आमसभा के समक्ष महाप्रबंधक शिवदयाल मीणा ने बिन्दुवार एजेण्डा रखा और विचारणीय विषयों के साथ भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की. उन्होंने आमसभा के समक्ष साल 2018-19 की साधारण सभा की कार्रवाई विवरण, साल 2019-20 के अन्तिम लेखे और साल 2020-21 अवधि के लिए प्रस्तावित बजट का विवरण प्रस्तुत किया. साधारण सभा में उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details