राजस्थान

rajasthan

चारधाम तीर्थयात्रा के बाद अब अमरनाथ यात्रा पर भी कोरोना संकट

By

Published : Apr 16, 2020, 3:19 PM IST

कोरोना संक्रमण के चलते चारधाम तीर्थयात्रा के साथ अब अमरनाथ यात्रा के लिए किए गए रजिस्ट्रेशन को स्थगित कर दिया गया है. वहीं रजिस्ट्रेशन नई तारीखों की घोषणा लॉकडाउन के बाद ही की जाएगी. इसी के साथ 10 हजार श्रद्धालुओं ने आगामी बुकिंग भी रद्द करवा दी है.

जयपुर न्यूज़,  अमरनाथ यात्रा स्थगित , लॉकडाउन , धार्मिक यात्रा स्थगित , राजस्थान न्यूज़ , Jaipur News , Amarnath yatra postponed , Lockdown , Religious trip postponed , Rajasthan News
तीर्थयात्रा के रजिस्ट्रेशन स्थगित

जयपुर. कोरोना के चलते पूरे देश में लॉकडाउन 3 मई तक बड़ा दिया है. जिसके चलते चारधाम तीर्थयात्रा के साथ अब अमरनाथ यात्रा पर भी लॉकडाउन 2.0 का ग्रहण छाया हुआ है. पहले जहां अक्षय तृतीया के दिन से ही गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुल जाते थे और साथ ही 23 जून से अमरनाथ यात्रा प्रस्तावित थी. लेकिन वहीं लॉकडाउन के कारण उनकी तिथियों में भी अब बदलाव संभव है.

तीर्थयात्रा के रजिस्ट्रेशन स्थगित

बता दें की हर साल राजस्थान से 10 हजार से ज्यादा जत्थे अमरनाथ यात्रा और चार धाम यात्रा पर जाते है. वहीं जयपुर की कई धार्मिक संस्थाएं बालटाल में भंडारा लगाती है. लेकिन अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल से शुरू होने वाली अग्रिम रजिस्ट्रेशन को देशव्यापी लॉकडाउन चलते 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था. लेकिन ल़ॉकडाउन 2 लगने बाद रजिस्ट्रेशन नई तारीखों की घोषणा लॉकडाउन के बाद ही की जाएगी.

ये पढ़ें-जयपुरः बिना अनुमति कोरोना की जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक का मंचन, कॉलोनी वासियों ने जताई आपत्ति

गौरतलब है कि इस वर्ष गंगोत्री-यमनोत्री के द्वार 27 अप्रैल, केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल और बद्रीनाथ के मुख्य गेट 30 अप्रैल को खुलने प्रस्तावित हैं. लेकिन लॉकडाउन के चलते तिथियों में बदलाव किया जाएगा. वहीं जम्मू कश्मीर स्थित बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए 23 जून से प्रस्तावित अमरनाथ यात्रा पर संशय के बादल मंडरा रहे है. क्योंकि फिलहाल पंजीकरण स्थगित होने के साथ ही ट्रेनें भी बंद है. वहीं करीब 10 हजार श्रद्धालुओं ने आगामी बुकिंग भी रद्द करवा दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details