राजस्थान

rajasthan

राहत भरी खबर : प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी स्कूल, आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य केंद्रों को मिलेगा नल कनेक्शन

By

Published : Jan 27, 2021, 9:18 PM IST

प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक राहत भरी खबर है. ग्रामीण क्षेत्रों में नल के माध्यम से जल कनेक्शन से वंचित सभी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, उप-स्वास्थ्य केंद्र एवं पंचायत भवनों को आगामी 31 मार्च तक नल कनेक्शन से जोड़ने का कार्य किया जाएगा.

water connection in rajasthan
ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक राहत भरी खबर

जयपुर. जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने बुधवार को झालाना स्थित जल एवं स्वच्छता सहयोग संगठन (डब्ल्यूएसएसओ) के कार्यालय में आयोजित राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन की कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए इसके लिए निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, उप-स्वास्थ्य केंद्र एवं पंचायत भवनों के पास स्थित पानी की टंकी, हैंडपंप एवं अन्य जल स्रोतों से लाइन डालकर वहां तक नल से जल कनेक्शन देने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारी पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए समयबद्ध कार्रवाई करें.

बैठक में बताया गया कि राज्य में जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता समितियों के तहत 43 हजार 364 ग्रामीण जल एवं स्वच्छता समितियों में से अब तक 37 हजार ग्रामीण जल एवं स्वच्छता समितियों का गठन पूरा कर लिया गया है. शेष समितियों का गठन आगामी 31 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा.

पढ़ें :बर्ड फ्लू रोकने के लिए क्या कर रही है सरकार : हाईकोर्ट

बैठक में जल जीवन मिशन के तहत सिंगल विलेज और मल्टी विलेज स्कीम्स के लिए विद्युत कनेक्शन एवं रखरखाव संबंधी कार्यों, परियोजनाओं के क्रियान्वयन में सामुदायिक भागीदारी पर चर्चा की गई. इसके अलावा सभी 33 जिलों में 'इम्पलीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसीज' के बारे में भी इस माह के अंत तक आदेश जारी कर दिए जाएंगे. बैठक में मुख्य अभियंता (ग्रामीण) आरके मीणा, मुख्य अभियंता (विशेष प्रोजेक्ट्स) आरसी मिश्रा, मुख्य अभियंता (तकनीकी) संदीप शर्मा, डब्ल्यूएसएसओ के निदेशक अमिताभ शर्मा के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा यूनिसेफ के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details