राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 16, 2021, 6:41 AM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान में कोरोना गाइडलाइन के साथ खुलेंगे पर्यटन स्थल

राजस्थान सरकार ने कोरोना केस कम होने पर मॉडिफाइड लॉकडाउन में छूट दी है. अब 16 जून से प्रदेशभर के पर्यटक स्थल सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक कोरोना गाइडलाइन के साथ खुलेंगे.

tourists sites reopen in rajasthan, rajasthan news
राजस्थान में सुबह 9 से शाम 3 बजे तक खुलेंगे पर्यटक स्थल

जयपुर.राजस्थान में 16 जून से सभी स्मारक और संग्रहालय खोले जायेंगे. सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्मारकों और संग्रहालयों को खोलने का समय निर्धारित किया गया है. इस दौरान घूमने आने वालों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. तभी उन्हें एंट्री दी जाएगी. पर्यटकों को कोरोना गाइडलाइन की पालना भी करनी होगी मसलन- सैनिटाइजर का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि. वहीं आमेर महल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ हाथी सवारी शुरू होगी.

पढ़ें: Rajasthan Modified Lockdown: छूट का दायरा और बढ़ा, जानिए नई गाइडलाइन

आमेर महल में लाइट एंड साउंड शो और रात्रिकालीन पर्यटन बंद रहेगा. सभी स्मारक और संग्रहालय अधीक्षकों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी. हालांकि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान स्मारक एवं संग्रहालय बंद रहेंगे. कोरोना के चलते 17 अप्रैल को सभी पर्यटन स्थल बंद कर दिए गए थे. अब कोरोना के केसों में कमी के देखते हुए फिर से पर्यटक स्थलों को खोलने का फैसला लिया गया है. ऐसे में पर्यटन व्यवसाय के फिर से पटरी पर लौटने की संभावना है.

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक प्रकाश चंद शर्मा ने बताया कि पर्यटन स्थलों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा. खोलने से पहले सभी स्मारकों और संग्रहालय को सैनिटाइज करवाया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाएगा. पर्यटकों को भी कोरोना गाइडलाइन की पालना के लिए जागरूक किया जाएगा. सभी स्मारक और संग्रहालयों में रात्रिकालीन पर्यटन और लाइट एंड साउंड शो अभी बंद रहेंगे. बिना मास्क पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. कोरोना गाइडलाइन से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देशों के सूचना पट्ट लगाए जाएंगे.

शर्मा ने बताया कि एक समय में केवल 4 से 5 पर्यटकों को ही प्रवेश दिया जाएगा. उसके कुछ समय बाद यानी 5 मिनट के अंतराल में दूसरे समूह को प्रवेश दिया जाएगा. ताकि एक ही स्थान पर ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं हो. सुरक्षा गार्ड और ड्यूटी स्टाफ सुनिश्चित करेंगे कि पर्यटकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे. पर्यटन स्थलों पर पान, गुटखा, धूम्रपान निषेध रहेगा. टूरिस्ट गाइडों को भी सभी सावधानियां बरतने के लिए पाबंद किया जाएगा. हाथी सवारी के दौरान दो से अधिक पर्यटकों को एक साथ सवारी नहीं करवाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details