राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान रोडवेज की बसों में लगेगा 'अल्कोहल लॉक्स', शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों की खुलेगी पोल

रोडवेज प्रशासन शराब पीकर बस चलाने वाले चालकों पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए आईआईटी ग्रैज्युवेट ने 'अल्कोहल लॉक्स' का रोडवेज अधिकारियों को डेमो दिखाया. जिसकी अधिकारियों ने काफी सराहना की.

By

Published : Jan 30, 2020, 5:23 AM IST

Alcohol locks device, रोडवेज की बसों में अल्कोहल लॉक्स, अल्कोहल लॉक्स उपकरण
रोडवेज की बसों में लगेगा 'अल्कोहल लॉक्स'

जयपुर. राजस्थान रोडवेज में अब शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों की पोल खुलेगी. इसके लिए विभाग ने एक आईआईटी ग्रेज्युवेट से एक तकनीकी स्टार्टअप तैयार किया है. विभाग 'अल्कोहल लॉक्स' नाम के एक स्टार्टप डिवाइस का रोडवेज की बसों में उपयोग लेने के लिए विभाग योजना बना रहा है. इस अल्कोहल लॉक्स के डेमो को अधिकारियों ने देखा, जो कि रोडवेज के अधिकारियों को पसंद भी आया है. इस सिस्टम के सफल होने के बाद ही रोडवेज बसों में लगाने का निर्णय लिया जाएगा.

रोडवेज की बसों में लगेगा 'अल्कोहल लॉक्स'

बता दें कि दक्षिण भारतीय आईआईटी ग्रैज्युवेट के तैयार किए गए इस 'अल्कोहल लॉक्स' के उपयोग करने से शराबी चालक कार, बस, ट्रक चलाने में सफल नहीं होगा. यदि कोई वाहन चालक शराब पीकर गाड़ी स्टार्ट करेगा तो गाड़ी में लगे 'अल्कोहल लॉक्स' शराब की खुशबू से ही गाड़ी बंद कर देगा. साथ ही इसकी सूचना आईटी हब के माध्यम से विभाग के अधिकारियों को मिल जाएगी. जिससे उस वाहन चालक पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जा सकेगी. ऐसे में बड़ी दुर्घटनाओं को रोकने में विभाग सफल हो सकेगा.

ये पढ़ेंः Special : महात्मा गांधी का रहा है अजमेर से नाता, 6 दलित बच्चों के लिए शुरू करवाई थी पाठशाला

यात्रियों को रोडवेज की बसों में सुरक्षित परिवहन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी होती है. इस जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाने के लिए विभाग भी कटिबद्ध है. बस में सवार यात्रियों के साथ कोई दुर्घटना नहीं हो उसको ध्यान में रखकर विभाग अल्कोहल लॉक्स बसों में लगाने के लिए पायलट के तौर पर उपयोग में लेकर प्रशिक्षण करेगा. प्रशिक्षण में 'अल्कोहल लॉक्स' सफल होते हैं, तो रोडवेज विभाग बसों में लगाने का काम करेगा. नई तकनीकी से तैयार उपकरण रोडवेज के अधिकारियों को भी पसंद आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details