राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

घर-घर मनेगी अक्षय तृतीया, ऑनलाइन होगा अक्षय महिमा प्रतियोगिता का आयोजन

जैन बंधुओं द्वारा अक्षय तृतीया का दिन रविवार को सादगी से मनाया जाएगा. बता दें कि इस दिन जैन समाज की ओर से दान की परंपरा भी होती है. जिसके चलते लोग गरीब और असहाय लोगों की मदद करते हैं. यही नहीं इस पर्व पर रविवार से मंगलवार तक अक्षय महिमा प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा.

By

Published : Apr 26, 2020, 12:46 AM IST

Updated : May 24, 2020, 8:32 PM IST

jaipur news, rajasthan news, hindi news, akshay tritiya
ऑनलाइन होगा अक्षय महिमा प्रतियोगिता का आयोजन

जयपुर. जैन धर्म के प्रवर्तक व प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का प्रथम आहार दिवस अक्षय तृतीया जैन बंधुओं द्वारा रविवार को सादगी से मनाया जाएगा. बता दें कि घर-घर में लाखों लोग इस पर्व पर दान देने की परम्परा को और बढ़ाएंगे और जरूरतमंदों की मदद करेंगे. साथ ही जैन समाज की सबसे बड़ी डिजिटल क्रांति 'जैन कनेक्ट' के साथ 26 से 28 अप्रैल तक अक्षय महिमा प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा.

राजस्थान जैन युवा महासभा जयपुर के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन व प्रदेश महामंत्री विनोद जैन ने बताया कि राजस्थान जैन युवा महासभा एवं नवकार युवा मंडल जयपुर की ओर से अक्षय तृतीया पर रविवार से मंगलवार तक अक्षय महिमा प्रतियोगिता आयोजित की गई है. जिसके तहत जैन समाज के डिजिटल ऐप जैन कनेक्ट के माध्यम से जयपुर सहित प्रदेश के जैन बंधुओं द्वारा इस प्रतियोगिता में भाग लिया जाएगा.

बता दें कि इस प्रतियोगिता में जैन धर्म के प्रवर्तक व प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ के जीवन चरित्र से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. तीन दिन तक होने वाली डिजिटल प्रतियोगिता के तहत प्रतिदिन 24 विजेता लोगों को पुरस्कार दिया जाएगा. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विश्व के करोड़ों बंधुओं को भगवान आदिनाथ के जीवन चरित्र के बारे में जानकारी देना है. इसके साथ ही स्वाध्याय धर्म की प्रभावना बढ़ाने के लिए मनोरंजन पुरस्कार जीतने के लिए प्रेरित करना है.

पढ़ेंःप्लाज्मा थेरेपी के लिए हम तैयार, ICMR की हरी झंडी का इंतजार: चिकित्सा मंत्री

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गूगल प्ले स्टोर से जैन कनेक्ट ऐप डाउनलोड करना होगा. अक्षय तृतीया के दिन जैन बंधुओं द्वारा दान देने की परंपरा है. इस दिन इक्षु रस से राजा श्रेयांस द्वारा भगवान आदिनाथ को प्रथम आहार करवाया गया था. अक्षय तृतीया के दिन कई संस्थाओं द्वारा धार्मिक आयोजन भी किये जायेंगे.

Last Updated : May 24, 2020, 8:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details