राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

त्योहार में घर जाने वाले यात्रियों के लिए बढ़ी मुश्किल, स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट के साथ महंगी हुई हवाई यात्रा

त्योहारी सीजन नजदीक आ रहा है, इसको देखते हुए अब ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट भी बढ़ने लगी है. वहीं दूसरी ओर एयरलाइंस कंपनियां भी जमकर चांदी कूट रही हैं. जहां पहले न्यूनतम किराया 2,500 से 3,000 रुपए तक के बीच हुआ करता था. वहीं अब एयरलाइंस कंपनियों ने उन किरायों में 2 से 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.

By

Published : Mar 6, 2021, 4:20 PM IST

festive season  special trains news  jaipur latest news  jaipur news  त्योहारी सीजन  स्पेशल ट्रेन  वेटिंग टिकट  महंगी हुई हवाई यात्रा
स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट के साथ महंगी हुई हवाई यात्रा

जयपुर.त्योहारी सीजन को देखते हुए घर से दूर रहने वाले लोग अपने घरों की ओर रुख करने लग गए हैं. ऐसे में ट्रेन और हवाई मार्ग का सहारा लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि रेलवे प्रशासन कोरोना के बाद से, केवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. वहीं अब स्पेशल ट्रेनों में भी वेटिंग की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. होली से 20 दिन पहले ही ट्रेनों में वेटिंग बढ़कर 100 से अधिक तक पहुंच गई है.

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है, आने वाले दिनों में यह वेटिंग बढ़कर 500 से अधिक तक पहुंच जाएगी. ऐसे में त्योहारी सीजन पर आने-जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस समय सबसे अधिक ट्रेन के अंतर्गत वेटिंग की बात की जाए तो सबसे अधिक ट्रेनें, जो मुंबई-अहमदाबाद-कोलकाता-बेंगलुरु और जम्मू के साथ ही दिल्ली के लिए संचालित हो रही हैं, उनमें देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें:श्रीगंगानगर में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की कोशिश, BSF ने युवक को किया ढेर

हालांकि, दूसरी और रेलवे प्रशासन ने अभी भी यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए न ही अत्यधिक स्पेशल ट्रेन संचालित करने की बात कही जा रही है और न ही ट्रेनों के अंतर्गत डिब्बे बढ़ाने को लेकर किसी भी तरह का प्रस्ताव भेजा गया है. ऐसे में त्योहारी सीजन पर आमजन के लिए घर जाना काफी मुश्किल भी हो सकता है.

हवाई किराए में भी हो रही बढ़ोतरी

त्योहारी सीजन के नजदीक आने के साथ ही एयरलाइंस कंपनियों ने भी अब हवाई किराए में बढ़ोतरी कर दी है. ज्यादातर शहरों की बात की जाए तो जहां पहले ज्यादातर शहरों के लिए रोजाना दो से तीन हजार तक का किराया आमजन को देना पड़ता था. वहीं अब इस किराए में बढ़ोतरी होकर यह किराया 5,000 से अधिक हो गया है. 25 से 28 मार्च तक के बीच किराए की बात की जाए तो ज्यादातर एयरलाइंस कंपनियों ने अपने किराए में दो से तीन गुना तक की बढ़ोतरी कर दी है. जहां पहले दिल्ली के लिए न्यूनतम किराया 2,500 तक लग रहा था. वहीं अब 25 से 28 मार्च के बीच इन किरायों को बढ़ाकर 6 से 7 हजार रुपए तक कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details