राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Exclusive: कोरोना की तर्ज पर रोका जाएगा बर्ड फ्लू का संक्रमण: लालचंद कटारिया

पशुपालन व कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि प्रदेश सरकार बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए कोरोना की तर्ज पर अभियान चलाएगी. कटारिया ने राजस्थान में ही बर्ड फ्लू की जांच के लिए लैब स्थापित करने की बात कही. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

By

Published : Jan 5, 2021, 5:39 PM IST

Updated : Jan 5, 2021, 6:02 PM IST

bird flu in rajasthan,  bird flu
lalchand kataria statement on bird flu bird flu in rajasthan bird flu crows death in rajasthan crows death due to bird flu लालचंद कटारिया लालचंद कटारिया का बर्ड फ्लू पर बयान

जयपुर.कोरोना संक्रमण अभी थमा नहीं है और राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. इसको लेकर प्रदेश सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं. बर्ड फ्लू के संकट से निपटने के लिए गहलोत सरकार क्या उपाय कर रही है इसको लेकर पशुपालन व कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. कटारिया ने कहा कि कोरोना की तर्ज पर ही बर्ड फ्लू की रोकथाम की जाएगी. राजस्थान में एविएन इनफ्लुएंजा से जुड़ी जांच हो सके इसके लिए यहां लैब भी स्थापित की जाएंगी, इस संबंध में राज्य सरकार केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज रही है.

लालचंद कटारिया Exclusive

राजस्थान में भी बर्ड फ्लू जांच लैब बनाने की कवायद

लालचंद कटारिया ने कहा कि बर्ड फ्लू की जांच अभी केवल भोपाल में हो रही है. प्रदेश सरकार चाहती है कि राजस्थान में भी यह लैब स्थापित हो और इस संबंध में केंद्र सरकार से बात हो रही है. प्रदेश के झालावाड़, कोटा और बारां जिलों में कौओं की बर्ड फ्लू से मौत की बात जांच में सामने आई है. जबकि जोधपुर के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं जयपुर सहित अन्य 7 जिलों के सैंपल्स की रिपोर्ट आना अभी बाकी है. कटारिया ने कहा कि भोपाल में एकमात्र लैब होने के कारण अलग-अलग राज्यों के कई सैंपल वहां पहुंचे हैं, इसलिए जांच रिपोर्ट आने में देरी हो रही है.

पढ़ें:SPECIAL : राजस्थान के ग्रामीण अंचल में वरदान बनी MGNREGA योजना...कुछ खामियां भी आईं नजर, देखिये पूरा लेखा-जोखा

वन विभाग और पशुपालन विभाग की बनाई संयुक्त टीम

लालचंद कटारिया ने यह भी कहा कि क्योंकि बर्ड फ्लू एक महामारी है जो पक्षियों से इंसानों में भी फैल सकती है. लिहाजा इसकी रोकथाम के लिए ना केवल पशुपालन विभाग बल्कि वन विभाग की टीम भी इस मामले में संयुक्त रूप से काम करेगी और जिन जिलों में सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहां कोरोना की तर्ज पर ही बचाव और रोकथाम के कदम उठाए जाएंगे. साथ ही उन जिलों को अलर्ट कर दिया गया है.

शुक्र है पोल्ट्री फार्म बर्ड फ्लू से अछूता है

पशुपालन मंत्री ने कहा कि राजस्थान में बड़े स्तर पर कई जिलों में पोल्ट्री फार्म का काम होता है. लेकिन भगवान का शुक्र है कि बर्ड फ्लू मुर्गियों में नहीं पहुंचा है. कटारिया ने कहा कि पोल्ट्री फार्म संचालकों को बर्ड फ्लू को लेकर सचेत किया जा रहा है. बुधवार को इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फार्म संचालकों से संवाद किया जाएगा. वहीं मुख्यमंत्री ने भी इस मामले में बैठक बुलाई है.

600 कौओं की मौत

लालचंद कटारिया ने कहा कि सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 600 कौए प्रदेश भर में मृत पाए गए हैं. कटारिया ने कहा कि जहां बर्ड फ्लू के कारण कौए मृत पाए जाएंगे, वहां के एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में कोरोना महामारी की तर्ज पर स्प्रे किया जाएगा. जिससे की वायरस फैलने से रोका जा सके. कटारिया ने बर्ड फ्लू से आम लोगों को जागरूक करने के लिए कहा कि इस संबध में पोस्टर बांट कर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

Last Updated : Jan 5, 2021, 6:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details