राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर के स्कूल ऑफ आर्ट में आंदोलनरत विद्यार्थियों का नहीं किया जा रहा एडमिशन

शिक्षा संकुल स्थित राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स के बाहर छात्र-छात्राओं का धरना सोमवार को भी जारी रहा. विद्यार्थियों ने मांग की है कि प्रोफेशनल डिग्री कोर्स पढ़ाने के लिए सामान्य शिक्षक लगे हुए हैं, जो योग्यता ही नहीं रखते. मूर्ति कला विभाग में एक भी स्थाई शिक्षक नहीं हैं. गेस्ट फैकल्टी के भरोसे विभाग चल रहा है.

By

Published : Jul 29, 2019, 4:39 PM IST

students-in-school-of-art

जयपुर.शिक्षा संकुल स्थित राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स के बाहर छात्र-छात्राओं का धरना सोमवार को भी जारी रहा. छात्रों ने फेस पेंटिंग कर विरोध जताया. कॉलेज प्रशासन की तरफ से विद्यार्थियों की समस्याएं नहीं सुनी जा रही हैं, जिसकी वजह से छात्रों को आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ा है.

बता दें, विद्यार्थी पिछले छः दिन से धरने पर बैठे हैं और कक्षाओं का बहिष्कार कर रहे हैं. कॉलेज प्रशासन द्वारा समस्याओं को सुनना तो दूर, आंदोलन कर रहे विद्यार्थियों का एडमिशन तक नहीं किया जा रहा है. स्कल्पचर डिपार्टमेंट के सेकंड ईयर में एडमिशन लेने पहुंची छात्रा प्रियंका शर्मा को प्रिंसिपल ने ये कहकर फीस लेने से मना कर दिया, कि आप आंदोलन का हिस्सा हो और आपको जब पता है कि इस कॉलेज में सामान्य फैकल्टी लगी हुई है, तो आप इस कॉलेज में क्यों एडमिशन ले रहे हो, किसी ओर कॉलेज में एडमिशन लो. आंदोलन कर रहे विद्यार्थियों ने कॉलेज प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन पुलिस द्वारा विद्यार्थियों पर दबाव बना रही है.

स्कूल ऑफ आर्ट में आंदोलनरत विद्यार्थी

यह भी पढ़ेंःबजरी खनन में आदेश ना मानने पर राज्य सरकार को अवमानना नोटिस....सुप्रीम कोर्ट ने 4 हफ्ते में मांगा जवाब

वहीं, विद्यार्थियों ने मांग की है कि प्रोफेशनल डिग्री कोर्स पढ़ाने के लिए सामान्य शिक्षक लगे हुए हैं, जो योग्यता ही नहीं रखते. मूर्ति कला विभाग में एक भी स्थाई शिक्षक नहीं हैं. गेस्ट फैकल्टी के भरोसे विभाग चल रहा है. यहां तक की, जो प्राचार्य हैं वो भी फाइन आर्ट नहीं की हुई हैं, जिससे समस्या और बढ़ गई है. हालांकि, इससे पहले वरिष्ठ कलाकारों ने भी स्कूल की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा था. स्टूडेंट्स ने कहा कि वह अपनी समस्याओं को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री से लेकर अधिकारियों तक अवगत करा चुके हैं. ऐसे में जब तक हमरी समस्याओं का समाधान नहीं होगा तब तक धरना और कॉलेज का बहिष्कार जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details