राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 19, 2022, 10:29 PM IST

ETV Bharat / city

अश्लील वीडियो बनाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो आरोपी गिरफ्तार

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के साइबर क्राइम थाना पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों के अश्लील वीडियो बनाकर ठगी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया (Accused of looting people by fraud arrested in Jaipur) है. पुलिस को इन आरोपियों की करतूत एक मामले की जांच के दौरान पता लगी. आरोपी ठगी से प्राप्त राशि को पीओएस मशीन से विड्रोल कर लेते थे.

Accused of looting people by fraud arrested in Jaipur
अश्लील वीडियो बनाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो आरोपी गिरफ्तार

जयपुर. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के साइबर क्राइम थाना पुलिस ने अश्लील वीडियो बनाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गुरुवार को गिरोह के दो आरोपियों यूसुफ और माजिद को गिरफ्तार किया है. भरतपुर निवासी आरोपी अश्लील वीडियो बनाकर सैकड़ों लोगों को ठगी का शिकार बना चुके (Fraud by making obscene video of people) हैं. आरोपी सोशल साइट पर लोगों से संपर्क कर उनका अश्लील वीडियो बनाते और उसे सोशल साइट पर अपलोड करने का डर दिखाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे थे.

आरोपी ठगी से प्राप्त राशि को पीओएस मशीन से विड्रोल कर लेते थे. ठगी की राशि को मुख्य आरोपी तक पहुंचाकर मोटा कमीशन लेते थे. एडिशनल पुलिस कमिश्नर क्राइम अजयपाल लांबा के मुताबिक आरोपी सोशल साइट पर लोगों के साथ दोस्ती करके व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल के माध्यम से उनका अश्लील वीडियो बना लेते थे. उसके बाद पीड़ित को उनका अश्लील वीडियो भेज कर ब्लैकमेल करते थे. लोगों से विभिन्न बैंकों के विभिन्न खातों में ठगी की राशि डलवाते थे. पीड़ित लोग सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो वायरल करने के डर से आरोपियों को रुपए देने पर मजबूर हो जाते थे.

पढ़ें:साइबर क्राइम में नया तरीका, फर्जी मनी ट्रांसफर ऐप का इस्तेमाल कर ठगे 30 हजार रुपये

उसके बाद ठगी की राशि को एटीएम और बैंकों की ओर से जारी की गई पीओएस मशीन पर एटीएम कार्ड स्वाइप करके विड्रॉल कर लेते थे. पुलिस के मुताबिक 13 दिसंबर, 2021 को एक पीड़ित व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि फेसबुक मैसेंजर पर एक अज्ञात व्यक्ति का मैसेज आया था. उसके तुरंत बाद मैसेंजर पर वीडियो कॉल आया. जिसमें एक लड़की न्यूड अवस्था में दिख रही थी, जो अश्लील हरकतें कर रही थी. उसके बाद फिर से पीड़ित के पास कॉल आया और आरोपियों ने कहा कि यूट्यूब से बोल रहा हूं, आपका अश्लील वीडियो बन चुका है. इसको डिलीट करवाना हो तो चार्ज लगेगा. चार्ज नहीं दोगे तो इंक्वारी पुलिस के पास चली जाएगी.

पढ़ें:डेटिंग एप्स से रहें सावधान, बन सकते हैं ठगी के शिकार

अश्लील वीडियो के नाम पर आरोपियों ने पीड़ित से एचडीएफसी बैंक में कुल 21.48 लाख रुपए की ठगी करके अपने खातों में डलवा लिए. पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए स्पेशल टीम का गठन किया. डीसीपी क्राइम परिस देशमुख के निर्देशन में साइबर क्राइम थाना अधिकारी सतीश चंद के नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन किया गया. पुलिस की स्पेशल टीम ने तकनीकी सहायता से अथक प्रयास करते हुए आरोपियों को चिन्हित किया. बैंक के खाता नंबर के आधार पर पुलिस ने आरोपियों का सुराग जुटाया. पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करके पूछताछ शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details