राजस्थान

rajasthan

Udaipur Murder case: कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपी एनआईए की विशेष अदालत में पेश, भेजे गए जेल

By

Published : Jul 16, 2022, 8:04 PM IST

उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड (Udaipur Murder case) के आरोपी शनिवार को एनआईए की विशेष अदालत में पेश किए गए. यहां सुनवाई के बाद कोर्ट ने आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजने का आदेश दिया. आरोपियों को जयपुर से अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल ले जाया गया है.

Udaipur Murder case
कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपियों को भेजा जेल

जयपुर. एनआईए मामलों की विशेष अदालत ने उदयपुर के कन्हैया हत्याकांड (Udaipur Murder case) के मुख्य आरोपी मोहम्मद गौस, रियाज अत्तारी और फरहाद मोहम्मद शेख उर्फ बबला को जेल भेज दिया है. एनआईए की ओर से तीनों आरोपियों को शनिवार को सुरक्षा के बीच विशेष न्यायालय में पेश किया गया. एनआईए की ओर से अधिवक्ता टीपी शर्मा ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ पूरी कर ली गई है. ऐसे में उन्होंने कोर्ट से आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजने की मांग की. इस पर अदालत ने तीनों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया है. इससे पहले अदालत ने गत 12 जुलाई को भी शेष चार आरोपियों को जेल भेज दिया था.

गौरतलब है कि कन्हैयालाल हत्याकांड मामले में एनआईए कोर्ट ने गत 2 जुलाई को हत्या करने वाले मोहम्मद रियाज, गौस मोहम्मद के साथ ही मोहसिन खान व आसिफ को 10 दिन के पुलिस रिमांड पर एनआईए को सौंपा था. इसके बाद एनआईए ने दो अन्य आरोपियों मोहम्मद मोहसीन व वसीम अली को गिरफ्तार कर कोर्ट से इनको भी पुलिस रिमांड में लिया था. गत सुनवाई को अदालत ने गौस मोहम्मद, रियाज और बबला को पुलिस रिमांड पर भेजते हुए बाकी आरोपियों को जेल भेजा था.

पढ़ें.Kanhaiyalal murder case: उदयपुर हत्याकांड के 3 आरोपियों को NIA कोर्ट में किया पेश

अजमेर हाई सिक्योरिटी जेल ले जाए गए तीनों आरोपी
उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी गौस मोहम्मद, रियाज अत्तारी और फरहाद मोहम्मद शेख को कड़ी सुरक्षा के साथ अजमेर हाई सिक्योरिटी जेल लाया गया है. तीनों आरोपियों को एनआईए कोर्ट में रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद पेश किया गया था जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है. राजस्थान की एकमात्र हाई सिक्योरिटी जेल अजमेर फिर से सुर्खियों में आ चुकी है. उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपियों को यहां हाई सिक्युरिटी जेल में जयपुर से शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच लाया गया है.

तीनों आरोपियों से रिमांड अवधि के दौरान नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने विस्तार से पूछताछ की है. उदयपुर हत्याकांड से जुड़े सभी आरोपियों को अजमेर हाई सिक्योरिटी जेल में रखा गया है. इनमें आरोपी मोहसिन खान, आसिफ हुसैन, मोहम्मद मोहसिन और वसीम अली न्यायिक अभिरक्षा में हाई सिक्योरिटी जेल में पहले से हैं.

पढ़ें.NIA तलाश रही दावत-ए-इस्लामी संगठन से जुड़े 40 लोग, पाकिस्तान से दी जा रही थी ऑनलाइन ट्रेनिंग

28 जून को उदयपुर में कन्हैया लाल की हुई थी निर्मम हत्या
उदयपुर में 28 जून को कन्हैयालाल की गौस मोहम्मद और रियाज अत्तारी ने बर्बर तरीके से धारदार हथियार से गला काट कर हत्या कर दी थी. इस नृशंस वारदात का वीडियो भी गौस मोहम्मद और रियाज ने बनाया था. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी को भी जान से मारने की धमकी दी गई थी. इस मामले में एनआईए 7 आरोपियों को अब तक गिरफ्तार कर चुकी है.

पढ़ें.राजस्थानः कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपियों की NIA कोर्ट में हुई पेशी, मोहम्मद गौस सहित 3 का पुलिस रिमांड बढ़ाया...4 को भेजा जेल

हेट स्पीच का आरोपी सलमान चिश्ती भी है हाई सिक्योरिटी जेल में कैद
हेट स्पीच मामले में दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती को भी न्यायिक अभिरक्षा में हाई सिक्योरिटी जेल में रखा गया है. नूपुर शर्मा को गोली मारने की धमकी देने वाले और उसकी गर्दन काट कर लाने वाले को मकान और जमीन देने का एलान कर वीडियो बनाने वाले दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती को भी इसी हाई सिक्युरिटी जेल में रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details