राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने वाला आरोपी गिरफ्तार, एक मृत मोर बरामद

प्रदेश में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. मंगलवार को राजधानी जयपुर में वन विभाग की टीम ने एक आरोपी को मोर का शिकार करते हुए पकड़ा है. आरोपी के पास से एक मृत मोर, एक चाकू और लाठी बरामद की गई है.

By

Published : Jul 21, 2020, 10:13 PM IST

Forest Department action, Peacock Hunting
राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने वाला आरोपी गिरफ्तार

जयपुर. प्रदेश में वन्यजीवों के शिकार के साथ ही राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार की घटनाएं भी थमने का नाम नहीं ले रही है. शिकारी राष्ट्रीय पक्षी मोर का भी शिकार करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसा ही मामला राजधानी जयपुर में मंगलवार को देखने को सामने आया. जहां पर खोनागोरियां झालाना लेपर्ड रिजर्व से लगते हुए शूटिंग रेंज में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है.

वन विभाग की टीम ने मोर का शिकार करने के मामले में आरोपी सेताना को गिरफ्तार किया है. आरोपी के कब्जे से एक मृत मोर और एक चाकू व लाठी भी बरामद की गई है. वन विभाग ने आरोपी के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. क्षेत्रीय वन अधिकारी जनेश्वर चौधरी के नेतृत्व में कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. वन विभाग की टीम ने आरोपी के घर पर भी दबिश देकर तलाशी ली. कार्रवाई में वनपाल गौरव राठी, राजकिशोर योगी और वनरक्षक विकास कुमार मीणा की भी अहम भूमिका रही है.

पढ़ें-चूरूः बंद हवेलियों के ताले तोड़कर चोरी करने वाला शातिर गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए आरोपी की एसएमएस अस्पताल में कोविड-19 की जांच भी करवाई गई है. मृत मोर को वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है. बुधवार को मोर के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. पोस्टमार्टम करने के बाद अंतिम संस्कार किया जाएगा. वन विभाग के अधिकारी आरोपी से पूछताछ कर रहे हैं. पूछताछ के दौरान और भी कई खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है. फिलहाल वन विभाग की टीम पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है.

बता दें कि पिछले दिनों में राजधानी जयपुर के आमेर में मोर के शिकार के मामले सामने आए थे. आमेर रेंज में शिकारियों ने मोर के शिकार की घटनाओं को अंजाम दिया था. जहां पर भी वन विभाग ने आरोपियों को गिरफ्तार कर मृत मोर को बरामद किया था. इसी तरह प्रदेशभर के जंगलों में वन्यजीवों के शिकार का खतरा बना हुआ है.

पढ़ें-बूंदी पुलिस ने कालबेलिया गैंग के 4 बदमाशों को किया गिरफ्तार

वन्यजीव प्रेमियों के मुताबिक गर्मी के मौसम में शिकारियों की गतिविधियां तेज हो जाती हैं और इन दिनों सबसे ज्यादा मोर शिकारियों के निशाने पर हैं. वन विभाग में शिकारियों की गतिविधियों को देखते हुए अलर्ट हो गया है और प्रदेश भर में जंगलों में वन विभाग के अधिकारी वन्यजीवों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने में जुटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details