राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राशिफल 2 जून : जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन, शुभ मुहुर्त और चौघड़िये

आज के राशिफल (Horoscope Today 2 June 2021) में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, स्वास्थ्य और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल (Horoscope) बता रहे हैं जयपुर के प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री.

By

Published : Jun 2, 2021, 8:29 AM IST

Updated : Jun 2, 2021, 1:46 PM IST

Aaj ka rashifal, आज का राशिफल
Aaj ka rashifal, आज का राशिफल

जयपुर. आज का राशिफल (Aaj Ka Rashifal). राशियों का असर दैनिक जीवन में हर इंसान पर पड़ता है, क्योंकि राशिफल (Rashifal) चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित है. राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. राशिफल में सभी 12 राशियों का भविष्यफल (Horoscope) बताया जाता है. आज के राशिफल के अनुसार क्या खास होने वाला है. आइए जानते हैं.

आज के श्रेष्ठ मुहुर्त
शुभ मास-ज्येष्ठ मास कृष्ण पक्ष

शुभ तिथि- अष्टमी जया संज्ञक तिथि- रात्रि 1 बज कर 13 मिनट तक तत्पश्चात नवमी तिथि आरम्भ

अष्टमी तिथि मे यथा आवश्यक विवाह आदी, मनोरंजन, लेखन, प्रवेश इत्यादि कार्य शुभ रहते हैं. अष्टमी तिथि मे जन्मे पुत्र या पुत्री धनवान, गुणवान, पराक्रमी होते हैं. अष्टमी तिथि को मास मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

शुभ नक्षत्र शतभिषा नक्षत्र दोपहर 4 बजकर 59 मिनट तक तत्पश्चात पूर्वा भाद्रपद नक्षत रहेगा. शतभिषा नक्षत्र मे मुंडन, जनेऊ, देव प्रतिष्ठा, वास्तु, वाहन क्रय करना, विवाह, व्यापर आरम्भ, बोरिंग, शिल्प, विद्या आरम्भ इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. चन्द्रमा सम्पूर्ण दिन कुम्भ राशि में संचार करेगा.

व्रतोत्सव - कालाष्टमी, पंचक

राहुकाल (Rahukal)- दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक

दिशाशूल -बुधवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़, धनिया खा कर निकलें

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 9.01 तक लाभ अमृत का, प्रातः 10.43 मिनट से दोपहर 12.24 मिनट तक शुभ और दोपहर 3.48 मिनट से सूर्यास्त तक चर लाभ का चौघड़िया

आज का राशिफल (Aaj Ka Rashifal)

मेष (Aries): आज फाइनेंसियल समस्याएं खत्म हो सकती हैं. लाइफ में कुछ बदलाव और स्थान परिवर्तन आगे हो सकता है. आज के दिन कि सफलता के लिये हरे मूंग भिगो कर गौ माता को खिलायें.

वृष (Taurus): आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. लाभ के नए रास्ते मिलेंगे. अपने आप पर भरोसा रख कर काम करें. आज के दिन की सफलता के लिए गौ माता को पालक खिलाएं.

मिथुन (Gemini): आप अपने हार्ड वर्क से नेगेटिव इमेज को बदलने में कामयाब हो सकते हैं, वाणी पर संयम रखें. आज के दिन कि सफलता के लिये वृद्धाश्रम मे अंगूर के फलों का दान करें.

कर्क (Cancer):आज बिजनेस या नौकरी के क्षेत्र में कार्य की अधिकता रहेगी. मन लगा कर कार्य करें बड़ी सफलता के रास्ते खुल सकते हैं. आज के दिन कि सफलता के लिये गणेश जी को पिस्ता का भोग लगाएं.

सिंह (Leo): आज आपकी कोई बड़ी परेशानी सुलझ सकती है. इनकम के कई रास्ते खुल सकते हैं. तनाव से दूर रहें. हाई ब्लड प्रेशर से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए छोटे बच्चों को मोतीचूर के लड्डू खिलाएं.

कन्या (Virgo):आज आप समय और पैसा गंवाने से बचें. आलस्य और शॉर्टकट के रास्ते आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज के दिन की सफलता के लिए दूध में बादाम मिलाकर पिएं.

तुला (Libra): आज किसी भी कठिन परिस्थिति का व्यावहारिक समाधान निकालने की कोशिश करें. श्रद्धा और सबूरी बनाये रखें, सब अच्छा होगा. आज के दिन की सफलता के लिए दूर्वा भगवान गणेश जी को अर्पण करके दिन की शुरुआत करें.

वृश्चिक (Scorpio): आज आप भावनाओं में बहकर कोई प्रतिक्रिया न दें. जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया करेंगे, तो आपके लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश जी के 108 नाम का पाठ करें.

धनु (Sagittarius): आपके आप मन लगाकर मेहनत करेंगे तो आपको मदद, तारीफ, जिम्मेदारी, पहचान सब मिल सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए प्रातः गायत्री मन्त्र का जाप करके दिन की शुरुआत करें.

मकर (Capricorn):आज अपने कामकाज में सुधार होगा. कुछ नये रास्ते खुलेंगे जो भविष्य में आपको फ़ायदा दिला सकते है. आज के दिन की सफलता के लिए पितरों की आरधना करके दिन की शुरुआत करें.

कुंभ(Aquarius):आज जीवन से जुड़े कुछ संवेदनशील फैसले लेने पड़ सकते हैं. अपने फैसले पर भरोसा रखें. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश मंदिर में दर्शन करें.

मीन (Pisces):आज नौकरीपेशा लोग और बिजनेस वालों के लिए अच्छा दिन है. सब कुछ आपके मनमाफिक होगा. आज के दिन की सफलता के लिए हरे वस्त्र धारण कीजियेगा.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Last Updated : Jun 2, 2021, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details