राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 61 अनाधिकृत वाहन जब्त, धारा 144 का उल्लंघन करने वाले 25 लोग गिरफ्तार

जयपुर में कोरोना के खिलाफ जंग जारी है. कई इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है. सभी जगह लोगों को लॉकडाउन की पालना करवाने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. इसके बावजूद भी कुछ लोग उल्लंघन कर रहे हैं. ऐसे लोगों से पुलिस सख्ती से पेश आ रही है और उचित कार्रवाई भी कर रही है.

By

Published : May 12, 2020, 12:51 AM IST

Updated : May 24, 2020, 4:51 PM IST

जयपुर की खबर, lockdown 3.0
बेवजह बाहर घूमने वालों को समझाती पुलिस

जयपुर. पुलिस प्रशासन की ओर से लॉकडाउन और धारा 144 की पालना करवाई जा रही है. इस दौरान उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई भी की जा रही है.

शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 61 अनाधिकृत वाहनों को जब्त किया गया है. अब तक कुल 16,434 वाहन जब्त किए जा चुके हैं. वहीं धारा 144 का उल्लंघन करने वाले 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस तरह से अब तक 977 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं. आपदा प्रबंधन एक्ट-2005, राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1957 के तहत 15 मामले दर्ज किए गए हैं. जिसमें कुल 398 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

लॉकडाउन के बीच ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी

राजधानी के 34 थाना इलाकों में पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है. कर्फ्यू क्षेत्रों में पुलिस के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं. कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है. शहर में लॉकडाउन की पालना के लिए 566 स्थानों पर बैरिकेड लगाकर नाकाबंदी की जा रही है. पुलिस की ओर से 448 स्थानों पर दिन में और 118 पॉइंट पर रात में नाकाबंदी की जा रही है.

अनावश्यक घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे के माध्यम से गली-मोहल्लों में भी निगरानी रखी जा रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों, आवश्यक वस्तुओं की दुकानों, डेयरी बूथों और दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी भी रखी जा रही है.

पढ़ें:UP के मजदूरों को घर भेजने के लिए जयपुर से चलेगी 4 स्पेशल ट्रेनें

कोरोना संक्रमित लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री और उनके संपर्क में आए लोगों को 8 क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर रखा गया है. सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर राउंड दा क्लॉक पुलिस बल नियोजित किया गया है. क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल का घर या थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध है और यहां आरएसी पुलिस बल तैनात किया गया है.

Last Updated : May 24, 2020, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details