राजस्थान

rajasthan

जयपुर: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर शुक्रवार को 6 वाहन जब्त, अब तक 17, 213 वाहन हुए जब्त

By

Published : Jun 6, 2020, 12:30 AM IST

जयपुर में शुक्रवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 6 वाहन जब्त किए गए हैं. इसके बाद जब्त वाहनों का आंकड़ा 17, 213 पर पहुंच गया है. वहीं, राजधानी जयपुर के 46 थाना इलाकों में पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है. कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में पुलिस के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं.

Jaipur News , Vehicles Seized in Jaipur, लॉकडाउन का उल्लंघन
जयपुर में शुक्रवार को 6 वाहन जब्त

जयपुर.राजधानी में पुलिस-प्रशासन की ओर से लॉकडाउन और धारा 144 की पालना करवाई जा रही है. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई भी लगातार जारी है. जयपुर शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 6 अनाधिकृत वाहनों को जब्त किया गया है. अब तक कुल 17213 वाहन जब्त किए जा चुके हैं.

वहीं, जयपुर शहर में लॉकडाउन 5.0 के दौरान राजस्थान महामारी अध्यादेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब तक 1394 कार्रवाई की गई है. इनसे 3.60 लाख रुपये जुर्माना भी वसूला गया है. साथ ही राजधानी जयपुर के 46 थाना इलाकों में पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है. विभिन्न थाना क्षेत्रों के करीब 156 चिन्हित स्थानों पर पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लगा हुआ है. कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में पुलिस के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं. कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है.

जयपुर शहर में लॉकडाउन की पालना के लिए विभिन्न स्थानों पर बैरिकेट लगाकर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है. अनावश्यक और बिना कारण घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की पूर्णतया पालना के लिए ड्रोन कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

ड्रोन कैमरे के माध्यम से कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों के गली-मोहल्लों में भी निगरानी रखी जा रही है. खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों, आवश्यक वस्तुओं की दुकानों, डेयरी बूथों और दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी भी ड्रोन कैमरा से हो रही है.

पढ़ें:राजगढ़ SHO सुसाइड केस पर बोले चूरू सांसद, CBI जांच पब्लिक की डिमांड थी... जल्द पूरे Episode का पर्दाफाश होगा

इसके अलावा कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री और उनके संपर्क में आए लोगों को क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर रखा गया है. सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर राउंड द क्लॉक पुलिस बल तैनात किया गया है. क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल का घर या थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध है. जयपुर शहर में क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिस और आरएसी के जवानों को तैनात किया गया है.

जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना से संबंधित अफवाह फैलाने वालों पर जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल और साइबर ब्रांच द्वारा निरंतर साइबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है. अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

धोखाधड़ी के मामले में लंबे समय से फरार इनामी बदमाश गिरफ्तार
जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की सीएसटी टीम ने धोखाधड़ी के मामले में लंबे समय से फरार चल रहे एक इनामी बदमाश को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में आरोपी विजय सिंह को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के मुताबिक आरोपी ने एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलकर लोगों को निवेश का झांसा देकर धोखाधड़ी की थी और मामला दर्ज होने के बाद आरोपी फरार हो गया. साल 2011 से आरोपी धोखाधड़ी के मामले में फरार चल रहा था. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने 1500 रुपये का इनाम घोषित किया था. फरार होने के दौरान आरोपी मुंबई, सूरत और पश्चिम बंगाल में रहा था.

लॉकडाउन के दौरान वो जयपुर आया, तभी पुलिस कमिश्नरेट की सीएसटी टीम को आरोपी के बारे में सूचना मिली. एएसआई पुरुषोत्तम, हेड कांस्टेबल मानसिंह और सतीश कुमार को आरोपी के जयपुर में होने की विश्वस्त सूचना मिली थी. इस पर पुलिस टीम ने मौके पर दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. शास्त्री नगर थाना पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है.

जयपुर में धोखाधड़ी के मामले में फरार इनामी बदमाश गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details