राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 4, 2019, 10:04 PM IST

ETV Bharat / city

6 दिसंबर को राजस्थान होमगार्ड का 57वां स्थापना दिवस, मुख्यमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

जयपुर में सप्ताभर राजस्थान होमगार्ड के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. वहीं 6 दिसंबर को मुख्य समारोह आयोजित होगा. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शिरकत करेंगे. इसको लेकर डीजी होमगार्ड राजीव दासोत मीडिया से रूबरू हुए.

राजस्थान होमगार्ड, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान, jaipur latest news, ashok gehlot
राजस्थान होमगार्ड के स्थापना दिवस समारोह 6 दिसंबर को

जयपुर. राजधानी के केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान में 6 दिसंबर को राजस्थान होमगार्ड का 57वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा. होमगार्ड इतिहास में ये पहला मौका होगा, जब कोई मुख्यमंत्री समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और भव्य परेड की सलामी लेंगे. इसको लेकर डीजी होमगार्ड राजीव दासोत ने प्रेसवार्ता कर स्थापना दिवस समारोह के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

राजस्थान होमगार्ड के स्थापना दिवस समारोह 6 दिसंबर को

डीजी होमगार्ड राजीव दासोत ने बताया कि प्रदेश में सप्ताहभर होमगार्ड दिवस के आयोजन होंगे. इतना ही नहीं 2 हचार 500 नए होमगार्ड स्वयं सेवकों के नामांकन और 200 स्थायी होमगार्ड भर्ती भी सालों बाद इसी वित्तीय वर्ष में निकालकर पद भरे जाएंगे. दासोत ने कहा कि 41 फीसदी स्थायी होमगार्ड्स को रोटेशन से लगभग सौ फीसदी ड्यूटी दी जा रही है.

यह भी पढ़ें. मुख्यमंत्री आवास पर हुए गुरूबाणी कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र ने की शिरकत

लेकिन बिना रोटेशन के स्थायी रूप से होमगार्ड का सौ परसेंट डिपोलॉयमेंट यानी आदर्श स्थिति को प्राप्त करना हमारी प्राथमिकता है. डीजी होमगार्ड ने बताया कि माइनिंग यानी खनन विभाग ने भी होमगार्ड्स मांगे है. 330 होमगार्ड्स अब खनन विभाग में भी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details