राजस्थान

rajasthan

इन ट्रेनों का 1 जून से होगा जयपुर रेलवे स्टेशन पर ठहराव...देखें पूरी लिस्ट

By

Published : May 30, 2020, 6:43 PM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच रेलवे प्रशासन ने 1 जून से ट्रेनों के संचालन की प्रक्रिया पूरी कर ली है. जयपुर रेलवे स्टेशन पर 1 जून से पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेन रुकेंगी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेलवे प्रशासन ने स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर व्यवस्थाओं में भी कई तरह के बदलाव किए हैं.

jaipur Railway news, जयपुर रेलवे की खबरें
जयपुर से होगा 5 जोड़ी ट्रेनों का संचलान

जयपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच रेलवे प्रशासन ने 1 जून से ट्रेनों के संचालन की प्रक्रिया पूरी कर ली है. जयपुर रेलवे स्टेशन पर 1 जून से पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेन रुकेगी. ऐसे में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने और आमजन को परेशानी न हो इसके लिए रेलवे अधिकारी लगातार प्रयास करें हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेलवे प्रशासन ने स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर व्यवस्थाओं में भी कई तरह के बदलाव किए हैं. जिसमें सामने आया है की स्टेशन के मुख्य द्वार से ही यात्रियों की आवाजाही होगी. प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनाए गए हैं.

जयपुर से होगा 5 जोड़ी ट्रेनों का संचलान

इसके साथ ही जयपुर स्टेशन पर बाकी के सभी द्वारों को भी बंद कर दिया है. आपको बता दें कि जयपुर रेलवे स्टेशन पर हसनपुरा, रेलवे लोको कॉलोनी और प्लेटफॉर्म 6 और 7 के करीब बने सभी गेट बंद रहेंगे. यहां से आवाजाही पूरी तरह से निषेध रहेगी. इसके अलावा ट्रेनों का संचालन भी प्लेटफार्म नंबर एक से ही होगा. जरूरत पड़ने पर दो या तीन या अन्य प्लेटफार्म का उपयोग भी किया जा सकता है. क्योंकि 1 जून से चलने वाली गाड़ियों में मात्र 5 जोड़ी ट्रेन ऐसी हैं, जो जयपुर रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी.

पढ़ेंःबीडी कल्ला पहुंचे विष्णुदत्त विश्नोई के निवास स्थान, परिजनों ने की न्यायपूर्ण जांच की मांग

हालांकि ट्रेन कम होने से स्टेशन पर लोगों की भागदौड़ कम होगी. इसलिए ट्रेनों के संचालन को लेकर केवल अभी प्लेटफार्म नंबर 1 के चयन किए जाने की बात सामने आ रही है. हालांकि रेलवे अधिकारियों ने अभी इस संबंध में अधिकारिक पुष्टि नहीं की है. गाइडलाइन के अनुरूप मेडिकल जांच स्क्रीनिंग सहित आदि जांच के बाद ही जंक्शन पर यात्रियों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएंगी.

एंट्री से पहले होगी थर्मल स्क्रीनिंगः

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को प्लेटफार्म के अंदर एंट्री से पहले कंफर्म टिकट और आरोग्य सेतु ऐप की जांच करानी होगी. कंफर्म टिकट होने पर यात्रियों को उनके सामान के साथ सेनेटाइज किया जाएगा. फिर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होंगी. यदि किसी यात्री के शरीर में अधिक तापमान या बुखार पाया गया तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं होगी. साथ ही संक्रमित को क्वॉरेंटाइन भी किया जाएगा. यात्रियों को चिन्हित स्थान पर ही बैठने की अनुमति होगी. इसके अलावा वेटिंग एरिया और वीआईपी हॉल में नहीं बैठ सकेंगे. प्लेटफार्म पर बने सर्कल में खड़े होकर ही वह ट्रेन में जा सकेंगे. ट्रेन के स्टॉपेज की समय अवधि को बढ़ाया जा सकता है.

* इन बातों का प्रशासन रखेगा विशेष ध्यान

- बिना कंफर्म टिकट वाले किसी भी व्यक्ति को स्टेशन के परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा, प्लेटफार्म टिकट भी बंद रहेगा.

- ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा और सभी यात्रियों को मास्क लगाना भी होगा अनिवार्य.

- स्टेशन में जाने से पहले फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य.

- ट्रेन में खाने-पीने का नहीं मिल सकेगा सामान, यात्रियों को खुद करना होगा इंतजाम

- कुछ स्टेशनों पर खोली जाएंगी खाने-पीने की स्टॉल, लेकिन उसमें होगी केवल पैकिंग की सुविधा.

पढ़ें- चूरू में बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से मिली राहत

* इन ट्रेनों का होगा जयपुर जंक्शन पर ठहराव

- गाड़ी संख्या 02463/64 जोधपुर- दिल्ली सराय रोहिल्ला - जोधपुर संपर्क क्रांति त्रि साप्ताहिक एक्सप्रेस


- गाड़ी संख्या 02477 / 78 जोधपुर -जयपुर -जोधपुर- एक्सप्रेस ( रोजाना )

- गाड़ी संख्या 02955/ 56 मुंबई सेंट्रल- जयपुर - मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस ( रोजाना )

- गाड़ी संख्या 02307/ 08 हावड़ा - जोधपुर / बीकानेर हावड़ा एक्सप्रेस ( रोजाना )

- गाड़ी संख्या 02916/ 15 दिल्ली- अहमदाबाद आश्रम एक्सप्रेस ( रोजाना )

ABOUT THE AUTHOR

...view details