राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

शॉपिंग साइट पर लॉटरी का झांसा देकर 1.20 करोड़ ठगने वाली गैंग का पर्दाफाश, एक महिला समेत 4 आरोपी गिरफ्तार

जयपुर पुलिस ने एक बुजुर्ग व्यक्ति से ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर लॉटरी का झांसा देकर 1.20 करोड़ रुपए ठगने वाली गैंग के 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

By

Published : Dec 5, 2020, 9:53 PM IST

Case of cheating of an elderly person in Jaipur,  Cheating case in Jaipur
ठगने वाली गैंग का पर्दाफाश

जयपुर.राजधानी के मानसरोवर में रहने वाले एक रिटायर्ड व्यक्ति से ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर लॉटरी का झांसा देकर 1.20 करोड़ रुपए ठगने वाली गैंग का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. मामले में पुलिस ने एक महिला सहित 4 शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है. साथ ही पुलिस ने आरोपियों के पास से वारदात में प्रयुक्त मोबाइल फोन, सिम कार्ड और अलग-अलग बैंक के डेबिट कार्ड बरामद किए हैं.

ठगने वाली गैंग का पर्दाफाश

जानकारी के अनुसार पीड़ित व्यक्ति ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट से कुछ सामान खरीदा था और सामान खरीदने के कुछ समय बाद ही व्यक्ति के पास ठगों ने फोन कर लॉटरी निकलने का झांसा दिया. लॉटरी की राशि पाने के लिए फाइल चार्ज और अन्य चार्ज का हवाला देकर पीड़ित व्यक्ति से 1 करोड़ 20 लाख रुपए ठग लिए गए.

पढ़ें-सीकर: हनीट्रैप में फंसा हरियाणा का कोयला व्यापारी, 1.5 करोड़ रुपये मांगे...2 आरोपी गिरफ्तार

साइबर क्राइम पुलिस के थाना अधिकारी सुरेंद्र पंचोली ने बताया कि इफको से रिटायर्ड एक बुजुर्ग व्यक्ति ने एक वेबसाइट से एक टॉयलेट क्लीनर खरीदा. उसके बाद एक नंबर से बुजुर्ग व्यक्ति के पास फोन आया और उन्हें एक कंपटीशन में 12.50 लाख रुपए की लॉटरी जीतने का झांसा दिया गया.

इसके बाद ठगों ने बुजुर्ग को अपने झांसे में लेकर फाइल चार्ज के नाम पर फरवरी से लेकर जून महीने तक बैंक खातों से अलग-अलग टुकड़ों में कुल 1 करोड़ 20 लाख रुपए ठग लिए. पीड़ित की ओर से स्पेशल ऑफेंसेस एंड साइबर क्राइम थाने में ठगी का प्रकरण दर्ज करवाया गया, जिसके बाद पुलिस ने प्रकरण की गहनता से जांच करना शुरू किया.

पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 4 आरोपी अनुराग लाल, अनुग्रह, भावना चौधरी और अमित प्रताप सिंह को गिरफ्तार किया है. ठगी गई राशि में से 82 लाख रुपए आरोपी अनुराग के अकाउंट में ट्रांसफर होना पाया गया है. मोटी राशि ठगने के बाद अनुराग और अनुग्रह ठगी की राशि में से 2 से 5 फीसदी कमीशन काटकर शेष राशि को भावना चौधरी और अमित प्रताप सिंह के अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर कर देते थे.

पुलिस ने आरोपियों के पास से वारदात में प्रयुक्त 4 मोबाइल फोन, 17 सिम कार्ड और 10 अलग-अलग बैंक के डेबिट कार्ड बरामद किए हैं. अलग-अलग बैंक खातों में रुपए ट्रांसफर करने के बाद ठगों की ओर से राशि डेबिट कार्ड के माध्यम से निकाल ली जाती. फिलहाल, गिरफ्त में आए आरोपियों से पूछताछ जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details