राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 4, 2022, 4:05 PM IST

ETV Bharat / city

Rajasthan SDRF: बटालियन में शामिल हुई 35 महिलाएं, आपदा में फंसे लोगों का बचा रही जान

राजस्थान पुलिस की एसडीआरएफ बटालियन में शामिल होने के लिए महिलाएं (Rajasthan SDRF Team) भी बढ़-चढ़ कर आगे आ रही हैं और बखूबी अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं. बटालियन की महिलाओं को भी पुरुष के समान ट्रेनिंग दी जाती है.

Rajasthan SDRF Team
राजस्थान एसडीआरएफ बटालियन

जयपुर. महिला सशक्तिकरण को लेकर पूरे देश में अनेक तरह की योजनाएं चलाई (Rajasthan SDRF Team) जा रही हैं. इसी कड़ी में राजस्थान पुलिस की एसडीआरएफ बटालियन में अब महिलाओं को भी शामिल किया गया है. बटालियन में शामिल हुई महिलाओं को हर तरह के जोखिम से निपटने और आपदा में फंसे हुए लोगों को बचाने और राहत पहुंचाने की तमाम ट्रेनिंग दी जा रही है. प्रदेश में होने वाले हर तरह के रेस्क्यू ऑपरेशन में एसडीआरएफ की टीम में महिला जवान भी शामिल होती हैं.

एडीजी एसडीआरएफ सुष्मित विश्वास ने बताया कि राजस्थान पुलिस की एसडीआरएफ बटालियन में 35 महिला कांस्टेबल को शामिल किया गया है. इसके साथ ही बटालियन में एक महिला डीएसपी भी शामिल है. कोटा सेक्टर की कंपनी कमांडर व इंचार्ज भी एक महिला ही है. उन्होंने बताया कि बटालियन में शामिल की गई महिला जवानों को हर वह ट्रेनिंग दी गई है जो पुरुष जवानों को दी जाती है. इसके साथ ही ट्रेनिंग को महिला जवानों ने काफी अच्छे नंबरों के साथ पास किया है.

बटालियन में शामिल की गईं 35 महिलाएं

पढ़ें. मॉक ड्रिल: आनासागर झील में SDRF का रेस्क्यू, टापू पर फंसे 10 लोगों को निकाला बाहर

महिलाएं गोताखोरी, रेस्क्यू ऑपरेशन और अन्य तमाम गतिविधियों को बखूभी निभा रही हैं. साथ ही महिलाओं में कुछ नया सीखने की ललक और लोगों को आपदा के समय बचाने और राहतकार्य में जज्बा देखने को मिल रहा है. बटालियन में शामिल की गई महिला जवानों के लिए गडोता में अलग से महिला बैरक भी बनाई गई है. वहीं अब प्रदेश में जिस स्थान पर भी एसडीआरएफ द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है उस टीम में महिलाओं को भी शामिल किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details