राजस्थान

rajasthan

जयपुर: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 33 वाहन जब्त, अब तक 18 हजार से अधिक वाहन जब्त

By

Published : Jul 4, 2020, 11:52 PM IST

लॉकडाउन के दौरान पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. लॉकडाउन और धारा- 144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है. राजधानी जयपुर में पुलिस ने शनिवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 33 अनाधिकृत वाहनों को जप्त किया है. वहीं अब तक कुल 18 हजार 013 वाहन जब्त किए जा चुके हैं.

jaipur police news  jaipur news  lockdown action  lockdown in jaipur  curfew news  curfew in jaipur  etv bharat news
लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 33 वाहन जब्त

जयपुर.राजधानी के 46 थाना इलाकों में कर्फ्यू लागू किया गया है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के क्षेत्र में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रखा गया है. कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है. पुलिस दिन-रात बैरिकेट्स लगाकर नाकाबंदी कर रही है. जयपुर शहर में अनावश्यक और बिना कारण घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. लॉकडाउन के दौरान राजस्थान महामारी अध्यादेश- 2020 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब तक 38 हजार 447 कार्रवाई की गई है. साथ ही 55.21 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है.

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा के माध्यम से गली मोहल्लों में लॉकडाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है. कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रैवल्स हिस्ट्री और संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है. सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिस बल तैनात किया गया है. क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल का घर या थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध रहेगा. जयपुर शहर में क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ेंःरविवार को राजयोग में मनाया जाएगा गुरु पूर्णिमा पर्व

कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में ड्रोन कैमरे के जरिए सामाजिक दूरी पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है. खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों आवश्यक वस्तुओं की दुकानों डेयरी बूथों एवं दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी ड्रोन कैमरा से हो रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थान और कार्यस्थल पर फेस मास्क नहीं पहनने पर अब तक 10 हजार 921 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है. साथ ही 21.84 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है. दुकानदार द्वारा ऐसे व्यक्ति को विक्रय किया गया, जिसमें फेस मास्क नहीं लगा रखा था. ऐसे मामलों के खिलाफ अब तक 1381 कार्रवाई की गई है और 6.90 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है. सार्वजनिक स्थान पर लोगों द्वारा थूकने पर अब तक 66 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और 13 हजार 200 का जुर्माना वसूल किया गया है. सार्वजनिक स्थान पर लोगों द्वारा शराब का सेवन करने पर अब तक 28 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और 14 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है.

यह भी पढ़ेंःजयपुर हेरिटेज नगर निगम के आयुक्त पद पर लोकबंधु ने संभाला पदभार

सार्वजनिक स्थान पर न्यूनतम 6 फीट की सामाजिक दूरी बनाकर नहीं रखने पर अब तक 26 हजार 034 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. साथ ही 26,03,400 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है. लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब तक 18,013 वाहनों को जप्त कर एक करोड़ 47 लाख रुपए से भी ज्यादा का जुर्माना वसूल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details