राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

3 हजार स्कूली बच्चों ने इमोजी का बनाया विश्व रिकॉर्ड, तनाव मुक्त भारत का दिया संदेश

जयपुर के मुहाना मंडी में शनिवार को दो दिवसीय महा ऊर्जा सम्मान महोत्सव और 'भारत पर्व 2019' का आयोजन किया गया. जिसमें 15 स्कूलों के 3 हजार स्कूली बच्चों ने स्माइल इमोजी का विश्व रिकॉर्ड बनाया.

By

Published : Nov 30, 2019, 7:19 PM IST

जयपुर इमोजी विश्व रिकॉर्ड,  Jaipur news
स्कूली बच्चों ने बनाया इमोजी का विश्व रिकॉर्ड

जयपुर.राजधानी के मुहाना मंडी में दो दिवसीय महा ऊर्जा सम्मान महोत्सव और 'भारत पर्व 2019' का शुभारंभ किया गया. ये कार्यक्रम ऊर्जा वर्ल्ड फाउंडेशन और आचार्य कुशाग्रन्दी महाराज वर्षायोग समिति द्वारा आयोजित किया गया है. इस समारोह में गुरु स्वामी अरिहंत ऋषि महाराज के नेतृत्व में तनाव मुक्त भारत के तहत स्कूली बच्चों द्वारा इस्माइल (इमोजी) बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया.

स्कूली बच्चों ने बनाया इमोजी का विश्व रिकॉर्ड

इस अवसर पर महायोगी महमनाचार्य कुशाग्रन्दी महाराज ससंघ का मंगल सानिध्य मिला. महोत्सव का शुभारंभ समाजसेवी गणेश राणा, एडीजे पंकज ओझा, पुलिस अशिकारी संजय शर्मा और रामधन अत्तार ने किया. वहीं वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए मुहाना मंडी ग्राउंड में 15 स्कूली के छात्रों ने तनाव मुक्त भारत के तहत इमोजी बनाई. इस मौके पर रिकॉर्ड अटेम्प्ट करने के बाद समिति को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम द्वारा यह सम्मान दिया गया. इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्रों ने एक से बढ़कर एक धार्मिक नृत्यों की भी प्रस्तुतियां दी गई.

यह भी पढ़ें- जयपुर: हाइवे पर ट्रेलर में आग लगने से केबिन जला, यातायात रहा बाधित

वहीं आचार्य कुशाग्रन्दी महाराज का चातुर्मास पिच्छिका परिवर्तन के साथ ऊर्जा सम्मान 2019 का भी रविवार को आयोजन होगा. जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के 25 गणमान्य व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाएगा. इस अवसर पर भारत पर्व 2019 के तहत सांस्कृतिक समागम का आयोजन भी होगा. जिसमें देशभर के प्रख्यात हस्तियों और समूह की ओर से विभिन्न भारतीय शास्त्रीय और लोक नृत्य प्रस्तुति दी गई. समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे, जबकि हिमाचल प्रदेश के मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा विशेष मेहमान होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details