राजस्थान

rajasthan

अवैध खनन संयुक्त अभियान में 3 दिन में 25 हजार टन खनिज जब्त, एक करोड़ से अधिक की राशि वसूल

By

Published : May 19, 2022, 9:47 AM IST

15 मई से चल रहे अवैध खनन संयुक्त अभियान में एक करोड़ से अधिक की राशि वसूल की गई है. साथ ही अभियान के तीन दिनों में 257 प्रकरणों में 248 वाहन और मशीनरी भी जब्त की (Illegal mining joint operation Rajasthan) गई है.

Illegal mining joint operation Rajasthan
अवैध खनन संयुक्त अभियान

जयपुर.प्रदेश में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ पांच विभागों की ओर से 15 मई से संयुक्त जांच अभियान चलाए जा रहे हैं. अभियान के तीन दिनों में 257 प्रकरणों में 248 वाहन और मशीनरी आदि जब्त की जा चुकी है. साथ ही इस कार्रवाई में एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि सहित करीब 25 हचार टन खानिज भी (25000 tonnes of mineral seized in Rajasthan) जब्त किया गया है.

25 हजार टन खनिज जब्त-अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि वसूल राशि के साथ ही 223 वाहन और मशीनरी संबंधित उपकरण थानों में सुपुर्द किए गए हैं. करीब 25 हजार टन खनिज भी जब्त किया गया है, अब तक 21 एफआईआर पुलिस में दर्ज कराई जा चुकी है. एसीएस माइंस के डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जिला कलेक्टर ने माइंस, वन, राजस्व, परिवहन और पुलिस विभाग के संयुक्त जांच दल में राजस्व विभाग से उपखण्ड अधिकारी, पुलिस विभाग से उपाधीक्षक स्तर के, परिवहन विभाग से उपनिरीक्षक-निरीक्षक स्तर के अधिकारी और वन विभाग से रेंजर स्तर के अधिकारी इस कारवाई में लगाए थे. दूसरी ओर माइंस विभाग से खनि अभियंता/खनि अभियंता सतर्कता, सहायक खनि अभियंता/सहायक खनि अभियंता सतर्कता, भू वैज्ञानिक एवं तकनिकी कर्मचारी इस भी अभयान में शामिल किए गए.

पढ़ें.Jodhpur Illegal Mining Case: अवैध बजरी खनन पर बड़ी कार्रवाई, डंपर-जेसीबी समेत 7 आरोपी गिरफ्तार

विभाग में उपलब्ध खनि रक्षक और बोर्डर होमगार्ड को शामिल किया गया. अग्रवाल ने बताया कि अभियान के दौरान तीन दिनों में सर्वाधिक 29 प्रकरण जयपुर में दर्ज किए गए हैं. साथ ही 30 वाहन की जब्ती और सर्वाधिक 11 लाख 55 हजार 863 रुपए की वसूली भी की जा चुकी है. जयपुर में अब भी 29 जब्त वाहन मशीनरी थानों में है और 359 टन खनिज जब्त किय जा चुका है. राज्य में सर्वाधिक 21,346 टन खनिज की जब्ती बूंदी में की गई है. सर्वाधिक 10 एफआईआर सिरोही में दर्ज हुई है. भीलवाड़ा में 22, जोधपुर में 17, अजमेर और सिरोही में 16-16, नागौर में 12 व पाली, टोंक में 11-11 अवैध खनन, सहित परिवहन और भण्डारण के प्रकरण आए हैं.

पुलिस बल की भी व्यवस्था- अभियान के दौरान खान, राजस्व, परिवहन, वन और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के प्रकरणों में अपने अपने विभागीय नियमों के अनुसार सख्त से सख्त कानूनी कारवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि संयुक्त दल की कारवाई के बीच कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से पलिस बल की व्यवस्था भी की जा रही है. जब्त (25000 tonnes of mineral seized in Rajasthan ) खनिजों में प्रमुख रुप से बजरी के साथ ही मेसेनरी स्टोन, फेल्सपार, क्रेशर डस्ट, चाईनाक्ले, सिलिका सैंड, लाईम स्टोन, बेन्टोनाईट, क्रेशर ग्रिट आदि खनिज शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details