राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भारतीय महिला फेडरेशन का 21 वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित, डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने की शिरकत

जयपुर के रविंद्र मंच पर भारतीय महिला फेडरेशन की ओर से 21 वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है 30 दिसंबर तक चलने वाले 4 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुक्रवार को सीएम अशोक गहलोत ने उद्घाटन किया था. राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सीपीआई के महासचिव डी राजा ने कार्यक्रम में शिरकत की.

By

Published : Dec 28, 2019, 8:46 PM IST

जयपुर न्यूज, jaipur news
भारतीय महिला फेडरेशन का 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन

जयपुर. जिले में राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन कई सत्रों का आयोजन हुआ, जिसमें देश भर से आई महिला कार्यकर्ताओं और कार्यकारिणी के सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्र के अनुभव सुनाए और देश में लैंगिक समानता, सांप्रदायिक सद्भाव संविधान की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई.

इस दौरान पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने स्थापना दिवस के अवसर पर फ्लैग मार्च निकाला है. भारत बचाओ और संविधान बचाओ को लेकर कांग्रेस ने अपनी बात रखी है. भारतीय महिला फेडरेशन का 21 वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है.

भारतीय महिला फेडरेशन का 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन

जहां पीड़ित, शोषित महिलाओं और नौजवानों को कैसे ताकत दी जा सकती है, कैसे महिलाओं का सशक्तिकरण हो सकता है और किस तरह से न्याय मिल सके, इन सभी मुद्दों पर चर्चा की गई है. इस बात की खुशी है कि पूरे देश भर से डेलिगेशन सम्मेलन में आए हुए हैं. संविधान को सशक्त बनाने के लिए नौजवानों की क्या भूमिका हो सकती है, इसके साथ ही महिलाओं पर फोकस किया गया है. देश भर की महिलाओं के लिए बेहतर जीवन तलाशने की जो संभावनाएं हैं उन पर काम कर रहे हैं.

पढ़ेंःजेके लोन अस्पताल में नवजात बच्चों की मौत का मामला, पायलट बोले- लापरवाही सामने आई तो सख्त कार्रवाई होगी

सचिन पायलट ने कहा कि एनआरसी और सीएए को प्रदेश में लागू नहीं करेंगे. यह कानून पार्लियामेंट से तो पास हो गया लेकिन, सुप्रीम कोर्ट में कई लोग रिट भी लगा चुके हैं. देशभर में माहौल एनआरसी और सीएए के खिलाफ हो रहा है. सरकार इस पर कोई एक्शन ले, उन्होंने कहा कि कोर्ट के माध्यम से भी यह कानून पारित नहीं हो पाएगा.

भारतीय महिला फेडरेशन की राष्ट्रीय महासचिव एनी राजा ने बताया कि देश की महिलाएं आज जिन परिस्थितियों से गुजर रही है उन सभी मुद्दों पर राष्ट्रीय सम्मेलन में चर्चा की जा रही है. भारत में महिलाएं युद्ध सामान्य परिस्थितियों से गुजर रही है.

पढ़ें- बीकानेर के सीमावर्ती इलाके में मिला 'पाकिस्तान आर्मी' लिखा गुब्बारा

इन सभी परिस्थितियों से निपटने के लिए क्या रणनीति होनी चाहिए. इसके लिए भारतीय महिला फेडरेशन की ओर से राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. संविधान को बचाना भी हमारी जिम्मेदारी है, इन सभी विषय पर चर्चा की जा रही है.

सीपीआई के महासचिव डी राजा ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार देश को बांटने का प्रयास कर रही है. इसलिए हम समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ताकि देश को इस विपरीत परिस्थिति में एक रखा जाए और संवैधानिक अधिकारों की रक्षा की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details