राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खाकी की ये 'गैंग' मनचलों पर कसेगी शिकंजा, निर्भया स्क्वाड में शामिल हुईं 200 महिला पुलिसकर्मी

जयपुर में अब मनचलों की खैर नहीं. निर्भया स्क्वाड मे अब 200 महिला पुलिसकर्मी शामिल हो चुकी हैं. जो अब दो शिफ्ट में काम करेंगी. इनमें से 40 महिला पुलिसकर्मियों को स्टैंडबाई मोड पर रखा जाएगा. जो जरूरत पड़ने पर किसी भी जगह तैनात की जा सकेंगी.

By

Published : Feb 15, 2020, 12:02 PM IST

निर्भय स्क्वायड, nirbhya squad, jaipur news
निर्भय स्क्वायड में शामिल हुईं 200 महिला पुलिसकर्मी

जयपुर. राजधानी में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा में 200 महिला पुलिसकर्मियों की निर्भया स्क्वायड को शामिल किया गया है. पहले निर्भया स्क्वायड में 100 महिला पुलिसकर्मी थी. जिनकी संख्या बढ़ाते हुए 200 कर दी गई है.

निर्भय स्क्वायड में शामिल हुईं 200 महिला पुलिसकर्मी

निर्भया स्क्वायड में जिन नई 100 महिला पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है, उन्हें रिजर्व पुलिस लाइन में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग मास्टर ट्रेनर ने दी है. निर्भया स्क्वायड में शामिल की गई महिला पुलिसकर्मियों को परकोटे में बालिका विद्यालय, कॉलेज और साथ ही उन स्थानों पर तैनात किया जाएगा जहां पर महिलाओं व बालिकाओं की आवाजाही ज्यादा रहती है.

निर्भया स्क्वायड में शामिल की गई 200 महिला पुलिसकर्मियों में से 160 महिला पुलिस कर्मीयों को 80-80 के 2 ग्रुप में बांटा गया है, जो 2 शिफ्ट में काम करेंगी. बाकी बची 40 महिला पुलिसकर्मियों को स्टैंडबाई मोड पर रखा जाएगा.

पढ़ें.इम्तिहान का पूरा ज्ञान' में पूर्व DGP ने छात्रों को दिए अव्वल आने के टिप्स

निर्भया स्क्वायड मनचलों पर लगाम लगाने के साथ ही महिलाओं और बालिकाओं को महिला अपराध के बारे में जानकारी देंगी. साथ ही स्कूल और कॉलेजों में जाकर बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी देंगी. इसके साथ ही महिलाओं एवं बालिकाओं को उन अपराधों को भी दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करेंगी, जिन्हें वह संकोच में आकर दर्ज नहीं करवाती हैं या फिर उसकी शिकायत पुलिस में नहीं करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details