राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउन के दौरान 20-30 फीसदी सिनेमाघर हुए बंद, 250 करोड़ का घाटा, दिवाली से लौटेगी रौनक

By

Published : Oct 13, 2021, 3:29 PM IST

Updated : Oct 13, 2021, 10:38 PM IST

देशव्यापी लॉकडाउन का असर फिल्म इंडस्ट्री पर बुरी तरह पड़ा. यही कारण है कि 70 एमएम के विशाल पर्दे पर फिल्में देखने का जुनून रखने वालों ने मोबाइल स्क्रीन से समझौता कर लिया. लेकिन इस कवायद में राजस्थान में 30 फीसदी तक सिनेमाघर बंद हो गए. अब दिवाली से रौनक लौटने की उम्मीद है.

30 फीसदी सिनेमाघर हुए बंद
30 फीसदी सिनेमाघर हुए बंद

जयपुर. देश में लगे लॉकडाउन के दौरान राजस्थान सिनेमा उद्योग को गरीब 200 से 250 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ. इस दौरान करीब 20 से 30 फीसदी सिनेमाघर बंद हो गए. राजस्थान सिनेमा उद्योग को अब दिवाली से खासी उम्मीदें हैं. इस बारे में राजस्थान के प्रमुख फिल्म वितरक राज बंसल का कहना है कि बड़ी फिल्में रिलीज होने से सिनेमा उद्योग में फिर से रौनक लौटेगी.

सिनेमाघर मालिकों की टूटी कमर

ईटीवी भारत से खास बातचीत में राज बंसल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सिनेमा मालिकों को करोड़ों का घाटा हुआ. इसकी भरपाई अगले 5 साल भी संभव नहीं है. बंद होने वाले सिनेमाघरों में सिंगल स्क्रीन और वह थिएटर्स शामिल हैं, जिनका किसी चेन से कोई लिंक नहीं है. लॉकडाउन के दौरान भी थिएटर्स को बिजली के बिल, स्टाफ की सैलरी व अन्य टैक्स देने पड़े. इससे खासा नुकसान हुआ. सिनेमाघर मालिकों की कमर टूट गई.

राजस्थान के प्रमुख फिल्म वितरक राज बंसल

इसके चलते राजस्थान में करीब 20 से 30 फीसदी सिनेमाघर बंद हो गए. राजस्थान सिनेमा उद्योग को करीब 200 से 250 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. इसमें सिनेमाघर मालिक, फिल्म वितरकों को हुआ नुकसान और सरकार को शूटिंग से मिलने वाले रेवन्यू का नुकसान आदि शामिल है. सिनेमा उद्योग से जुड़े कई लोग व्यवसाय बदल चुके हैं. हालांकि जैसे ही इंडस्ट्री रफ्तार पकड़ेगी. इनमें से कम से कम आधे के वापस लौटने की पूरी संभावना है.

दर्शकों को बड़ी फिल्मों का इंतजार

राज बंसल ने बताया कि दर्शकों के सिनेमाघरों में नहीं आने की बड़ी वजह है नई फिल्मों का रिलीज नहीं होना. पुरानी और हॉलीवुड फिल्मों को देखने को लेकर दर्शकों में उत्साह काफी कम रहा. अब कोरोना का डर खत्म हो गया है. लोगों को वैक्सीन लग गई है. सिनेमाघरों में सेफ्टी देख, अब दर्शक बड़ी फिल्मों का इंतजार कर रहे हैं. बड़ी फिल्मों के थिएटर्स में रिलीज नहीं होने की वजह है महाराष्ट्र के सिनेमाघरों का चालू नहीं होना. वहां 22 अक्टूबर से सिनेमाहॉल चालू होने वाले हैं. थिएटर 50 फीसदी दर्शक क्षमता के साथ शुरू होंगे.

पढ़ें- जयपुर: राज परिवार की 100 करोड़ की संपत्ति बेची 20 करोड़ में! फर्जी दस्तावेज तैयार कर फैलाया था जाल... मामला दर्ज

दिवाली पर आने वाली हैं ये बड़ी फिल्में

4 नवंबर को पहली बड़ी फिल्म 'सूर्यवंशी' रिलीज होगी. इसके बाद 'बंटी बबली 2', 'शमशेरा', 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'पृथ्वीराज' और 'आरआरआर जैसी बड़ी फिल्में आ रही हैं. इस दिवाली से लेकर होली तक करीब 20 से 22 बड़ी फिल्में रिलीज होंगी. इन फिल्मों से दर्शकों के मनोरंजन का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई हो पाएगी. सिनेमा उद्योग के भी दिन फिरेंगे.

बिजली बिल और टैक्स में छूट दे सरकार

राज बंसल का कहना है कि जब लॉकडाउन के दौरान सिनेमाघर बंद थे, तब भी सिनेमा मालिकों को बिजली बिल और टैक्स भरने पड़े. हम सरकार से मांग करेंगे कि इनमें कुछ छूट मिले. कुछ हिस्सा सरकार भुगते और कुछ हम. इस सहित अन्य मांगों को लेकर सिनेमाघर मालिकों का प्रतिनिधि मंडल सरकार से दो बार मिल चुका है. सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जैसे ही हालात ठीक होंगे, जो भी संभव हो सकेगा, फिल्म इंडस्ट्री के लिए किया जाएगा.

ओटीटी होगा बैकसीट पर

उन्होंने बताया कि अक्सर लोग उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म का सिनेमाघरों पर असर को लेकर सवाल करते हैं. इस बारे में उनका कहना रहता है कि लॉकडाउन के दौरान जब थिएटर्स बंद थे, लोग घरों में थे, तब ओटीटी ने लोगों का मनोरंजन किया. हालांकि जब फिल्में थिएटर्स में रिलीज होंगी, तो ओटीटी बैकसीट पर चला जाएगा और फिर से सिनेमाघर गुलजार होंगे.

Last Updated : Oct 13, 2021, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details