राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर-सिकंदराबाद ट्रेन से ट्रांसपोर्टर्स का 17 लाख रुपए का सामान चोरी

उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से यात्रियों की सुरक्षा और परिवहन के लिए रखे सामान को लेकर कई वादे और दावे किए जाते हैं, लेकिन बीते 6 महीने के अंतराल में ट्रांसपोर्टर्स के सामान चोरी होने की कई वारदातें सामने आई है. इसके तहत रेल प्रशासन के वादों की पोल खुलती नजर आई है. इसी बीच बीते दिन भी ट्रांसपोर्टर्स का जयपुर से सिकंदराबाद जाने वाली ट्रेन से करीब 17 लाख का सामान चोरी हो गया. वहीं रेल प्रशासन की ओर से कोई संतुष्टिपूर्वक जवाब भी नहीं दिया जा रहा है. जिसको लेकर ट्रांसपोर्टर्स में रेलवे प्रशासन के प्रति आक्रोश नजर आया.

By

Published : Aug 2, 2019, 9:00 PM IST

ट्रेन से ट्रांसपोर्टर का लाखों का सामान हो गया चोरी

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे जहां एक तरफ यात्री और परिवहन के लिए बुक कराए सामान की सुविधा के लिए रेलवे पुलिस की तारीफ कर रही है तो वहीं दूसरी ओर तस्वीर इसकी उलट देखने को मिल रही है. आपको बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा जयपुर से सिकंदराबाद जाने वाली ट्रेन नंबर 19713 के इंजन के पास वाले पीएसएलआर कोच को 5 सालों के लिए एक ट्रांसपोर्ट को लीज पर दिया गया है. जिसमें जयपुर से सिकंदराबाद के लिए ट्रांसपोर्टर्स का सामान जाता है.

ट्रेन से ट्रांसपोर्टर का लाखों का सामान हो गया चोरी

रेलवे यात्री और परिवहन के सामानों की सुरक्षा के दावे भी करता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा मामला बताते हैं जिसमें रेलवे के इन दावों की पोल खुलती नजर आ रही है. जयपुर से गुरुवार को सिकंदराबाद गई ट्रेन संख्या 19713 में ट्रांसपोर्ट का कुछ सामान गया था. जिस सामान की कुल कीमत करीब ₹17 लाख बताई जा रही है. ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि उनके द्वारा सिकंदराबाद आरपीएफ और जयपुर आरपीएफ समेत उत्तर पश्चिम रेलवे के डीआरएम और जीआरपी को भी इसके बारे में सूचना दे दी गई है लेकिन रेलवे के द्वारा उन्हें केवल आश्वासन ही दिया जा रहा है. मामले में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है.

यह भी पढ़ें : दिन में पार्टी विरोधी बयान और रात में बसपा विधायकों के साथ गुढ़ा की CM से मुलाकात, सियासी चर्चाएं शुरू

रेलवे की ओर से ट्रेनों में सुरक्षा के उलट ट्रेनों में चोरी की वारदातें सामने आ रही है. ट्रांसपोर्टर का कहना है कि पिछले 6 महीने में उनके साथ ऐसी घटनाएं कई बार हो चुकी है, लेकिन रेल प्रशासन बिल्कुल भी गंभीर नहीं है.

ट्रांसपोर्टर जितेंद्र शर्मा ने बताया कि रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेनों के डिब्बों की मरम्मत भी नहीं कराई जाती है और उन्हें जस की तस हालत में ही दोबारा लगा दिया जाता है. जिससे उनका सामान बार-बार चोरी हो जाता है और उन्हें लाखों का नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में ट्रांसपोर्टर्स ने शुक्रवार को उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्य प्रबंधक को भी इसे लेकर अपनी शिकायत दी है.

यह भी पढ़ें : सोना फिर चमका, जयपुर सर्राफा बाजार में 36 हजार के पार पहुंची कीमतें

ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि उन्होंने जयपुर-सिकंदराबाद ट्रेन का पीएसएलआर कोच दिसंबर में 5 साल के लिए लीज पर लिया है. इस तरह की घटना सामने आने के बाद अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन उनकी ओर से इस संबंध में कोई उचित कार्रवाई नहीं की जा रही है.

रेलवे के दावे विफल

- जयपुर से सिकंदराबाद जाती है ट्रेन संख्या 19713
- इंजन के पास होता है पीएसएलआर कोच
- ट्रांसपोर्टर्स के 187 पार्सल रखे थे ट्रेन में
- चोरों ने चुरा लिए 94 पार्सल
- 4 टन का होता है कंपाउंड
- चोरी की वारदात से रेलवे के दावों की खुल रही पोल

ABOUT THE AUTHOR

...view details