राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा शुरू

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हुई. परीक्षा के पहले दिन अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ. जयपुर के 555 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं शांतिपूर्वक समाप्त हुई है.

By

Published : Mar 5, 2020, 8:39 PM IST

jaipur news, विद्यार्थियों के खिले चेहरे, rajasthan news, jaipur board exam, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, जयपुर में बोर्ड परीक्षा
12वीं की परीक्षा शुरू

जयपुर.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो गई है, यह परीक्षा 3 अप्रैल तक चलेगी. पहले दिन अंग्रेजी का पेपर हुआ. पहला पेपर देकर बाहर आए स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे. बच्चों ने बताया की पेपर बहुत सरल आया था और आधे घंटे पहले ही पेपर खत्म हो गया है. बच्चों ने 80 में से 70-75 अंक आने की उम्मीद जताई है.

सरल पेपर से विद्यार्थियों के खिले चेहरे

इस बार12वीं की परीक्षा में 8 लाख 67 हजार 274 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है. वरिष्ठ उपाध्यक्ष परीक्षा के लिए 3 हजार 847 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है. इस वर्ष सीनियर सेकेंडरी कला वर्ग में 5 लाख 90 हजार 223, वाणिज्य वर्ग में 36 हजार 551, विज्ञान वर्ग में 2 लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

वहीं सेकंडरी की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होगी जो 24 मार्च तक चलेगी. सेकंडरी की परीक्षा में 11 लाख 35 हजार 747 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है. प्रवेशिका परीक्षा के लिए 6 हजार 972 और व्यवसाहिक परीक्षा के लिए 42 हजार 989 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है. जयपुर में 2 लाख 34 हजार विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए हैं.

पढ़ेंःभूमि अधिग्रहण किए बिना शुरू नहीं होंगे सीवरेज के नए प्रोजेक्ट्स- शांति धारीवाल

इस साल 306 परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है. परीक्षाओं के संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों के सभी परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. इसी प्रकार बोर्ड के सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण वितरण केंद्रों और उप केंद्रों को सीसीटीवी कैमरा की जद में रखा गया है.

बीकानेर में शांतिपूर्ण संपन्न हुई बोर्ड की परीक्षा-

बीकानेर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षाएं गुरुवार को शुरू हुई. पहले दिन अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ सुबह 8:30 बजे से 11:45 तक चला. परीक्षा पहले दिन बीकानेर में शांतिपूर्ण संपन्न हुई और किसी भी तरह का कोई नकल का मामला सामने नहीं आया है.

सरल पेपर से विद्यार्थियों के खिले चेहरे

बीकानेर में परीक्षा के सफल संचालन के लिए 167 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं परीक्षा के लिए 28439 परीक्षार्थी नामांकित है. जिले में प्रवेशिका में 168 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 68 परीक्षार्थी नामांकित है. परीक्षा में नकल और अवांछित गतिविधियों को रोकने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी उमाशंकर किराडू के नेतृत्व में पांच अलग-अलग उड़न दस्तों का गठन किया गया है. साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से भी तीन उड़न दस्ते गठित किए गए हैं.

पढ़ेंःसवाल गुड़, शक्कर और घी से मंडी शुल्क हटाने का था, मंत्री ने सदन में गिना डाले अन्य प्रदेशों के शुल्क

परीक्षा के सफल संचालन के लिए 21 पेपर कोऑर्डिनेटर कम माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं. बीकानेर की महारानी लेडी एलगिन उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य और परीक्षा केंद्र प्रभारी शकुंतला ने कहा कि परीक्षा में नकल रोकने को लेकर भी पूरे इंतजाम किए गए हैं. साथ ही उड़नदस्ता भी लगातार राउंड पर है.

इसके अलावा परीक्षा शुरू होने से पहले ही सभी परीक्षकों को इस बात के लिए हिदायत दे दी गई है कि परीक्षा हॉल में किसी भी तरह की कोई लिखित साम्रगी नहीं हो. साथ ही परीक्षार्थियों के प्रवेश के साथ ही मुख्य द्वार के अलावा हॉल में घुसने से पहले जांच की जा रही है. वहीं पहले दिन पेपर देकर निकले विद्यार्थी भी खुश नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details