राजस्थान

rajasthan

चुनावी कार्य में लापरवाही के चलते ग्राम विकास अधिकारी निलम्बित, चार को कारण बताओ नोटिस

By

Published : Dec 2, 2020, 2:37 AM IST

निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही पर मंगलवार को बीकानेर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने सख्ती बरतते हुए एक ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित करने के आदेश दिए. वहीं चार कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

VDO suspended in Bikaner, Panchayat elections in Bikaner
चुनावी कार्य में लापरवाही के चलते ग्राम विकास अधिकारी निलम्बित

बीकानेर. जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदान केन्द्र पर अनुपस्थित रहने पर कानासर के विकास अधिकारी को निलम्बित कर दिया है और निलम्बन काल के दौरान मुख्यालय जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में रखा गया है. ग्राम विकास अधिकारी कानासर चिरंजीव शर्मा जो खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के तहत भाग संख्या 206 में बूथ लेवल अधिकारी नियुक्त है, वे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अर्हता 1 जनवरी 2021 के अंतर्गत विशेष शिविर के दौरान 29 नवंबर को मतदान केंद्र पर अनुपस्थित पाए गए. शर्मा को निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने के कारण तुरंत प्रभाव से निलंबित कर, उपस्थिति जिला निर्वाचन कार्यालय में देने निर्देश दिए हैं. निलंबन काल के दौरान शर्मा को नियमानुसार निर्वाह भत्ता देय होगा.

अनुपस्थित रहने पर 4 बीएलओ को नोटिस

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 29 नवम्बर को मतदान केन्द्रों पर अनुपस्थित रहने की शिकायत मिलने पर 4 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तीन दिन में अनुपस्थिति का कारण प्रस्तुत करने निर्देश दिए हैं.

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने बताया कि केसरदेसर जाटान के मतदान केन्द्र संख्या 261 के बीएलओ ग्राम सेवक अभय करण, मतदान केन्द्र संख्या 260 के बीएलओ पटवारी प्रवीण कुमार, मतदान केन्द्र संख्या 259 के बीएलओ कार्यालय सहायक सुनील यादव और मतदान केन्द्र संख्या 258 के बीएलओ कार्यालय सहायक भंवर लाल मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अनुपस्थित पाए गए.

पढ़ें-पंचायतीराज चुनाव: मतदान केन्द्र से ईवीएम लेकर भागने का प्रयास विफल, मामला दर्ज

उन्होंने बताया कि अनुपस्थित होने के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी. उन्होंने बताया कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर तीन दिवस में अनुपस्थित रहने का कारण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. कारण स्पष्ट नहीं करने पर संबंधित बीएलओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित कार्मिक की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details