राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

शुरू हुआ राजनीतिक नियुक्तियों का दौर, 13 जिलों में बाल कल्याण समितियां गठित

प्रदेश में कांग्रेस सरकार का एक साल पूरा होने के साथ ही राजनीतिक नियुक्तियों का दौर भी शुरू हो गया है. शुक्रवार को बीकानेर सहित प्रदेश के 13 जिलों में बाल कल्याण समितियों का गठन करते हुए कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को उसमें जगह दी गई है.

By

Published : Dec 14, 2019, 10:21 AM IST

political appointments started, The phase of political appointments started, political appointments started in rajasthan, rajasthan congress government, राजस्थान कांग्रेस सरकार, राजस्थान में राजनीतिक नियुक्तियां शुरू
राजस्थान में राजनीतिक नियुक्तियों का दौर हुआ शुरू

बीकानेर. प्रदेश में कांग्रेस की गहलोत सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने के साथ ही राजनीतिक नियुक्तियां किए जाने की पुरानी मांग अब पूरी होती नजर आ रही है. पंचायत चुनाव के ठीक पहले शुरू हुए राजनीतिक नियुक्तियों के दौर में शुक्रवार को बाल अधिकारिता विभाग ने प्रदेश के 13 जिलों में किशोर न्याय अधिनियम के तहत बालकों की देखरेख और संरक्षण के लिए गठित बाल कल्याण समिति का 13 जिलों में गठन करते हुए सदस्य और अध्यक्ष नियुक्त किए. बीकानेर की साथ ही 13 जिलों में गठित इन समितियों का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा.

राजस्थान में राजनीतिक नियुक्तियों का दौर हुआ शुरू

बाल अधिकारिता विभाग की आयुक्त एवं शासन सचिव डॉ. वीणा प्रधान की ओर से जारी की गई सूची में 13 जिलों में समिति के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति की हैं. जिसके तहत बीकानेर में किरण सिंह को अध्यक्ष बनाया गया है. साथ ही सरोज जैन, आईदान, जुगल किशोर व्यास, हर्षवर्धन सिंह सहित 5 जनों को इसमें शामिल किया गया है. बीकानेर में गठित बाल कल्याण समिति में ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अनुशंसा पर ही नियुक्तियां हुई है.

यह भी पढ़ें : Exclusive: उच्च शिक्षा को रोजगार परक बनाने का प्रयास किया, नई भर्तियां होगी जल्द : मंत्री भाटी

गौरतलब है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही संगठन में काम कर रहे नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राजनीतिक नियुक्तियां करके सत्ता में भागीदारी को लेकर अपने अपने स्तर पर मांग की थी और 30 नवंबर तक जिला संगठन ने सरकार में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की भागीदारी को लेकर अलग-अलग समितियों में शामिल होने वाले सदस्यों की सूची प्रदेश नेतृत्व को भेजी थी.

यह भी पढ़ें : केंद्र की मोदी सरकार जुमलों की सरकार हैः बीडी कल्ला

जिसके बाद अब राजनीतिक नियुक्तियों की कवायद शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि आने वाले समय में पंचायत राज चुनाव की आचार संहिता से पहले और भी समितियों में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को भागीदारी देने के लिए राजनीतिक नियुक्तियां हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details