राजस्थान

rajasthan

बीकानेर: SKRAU का वर्चुअल दीक्षांत समारोह 28 अगस्त को होगा आयोजित

By

Published : Aug 26, 2020, 4:46 PM IST

बीकानेर में स्थित स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह 28 अगस्त को वर्चुअल प्लेटफाॅर्म के जरिए आयोजित होगा. समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र राजभवन जयपुर से समारोह से जुड़ेंगे. दीक्षांत अतिथि के रूप में पद्मभूषण डाॅ. रामबदन सिंह, नई दिल्ली से भागीदारी निभाएंगे.

बीकानेर की खबर  bikaner news  etv bharat news  स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय  swami kesavanand rajasthan agricultural university  वर्चुअल दीक्षांत समारोह  virtual convocation  कुलाधिपति कलराज मिश्र
राज्य का पहला वर्चुअल दीक्षांत समारोह होगा आयोजित

बीकानेर.स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह 28 अगस्त (शुक्रवार) को वर्चुअल प्लेटफाॅर्म के जरिए आयोजित होगा. दीक्षांत समारोह के दौरान उपाधियां और पदक लेने के लिए देश के 16 राज्यों और राजस्थान के 25 जिलों के विद्यार्थी भी वर्चुअल प्लेटफार्म पर जुड़ेंगे. वहीं एक विद्यार्थी अफगानिस्तान से भी जुड़ेगा. यह दीक्षांत समारोह राज्य का पहला वर्चुअल दीक्षांत समारोह होगा.

राज्य का पहला वर्चुअल दीक्षांत समारोह होगा आयोजित

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरपी सिंह ने बुधवार को कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान के सभागार में पत्रकारों से वार्ता के दौरान यह जानकारी दी. प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अब तक सोलह दीक्षांत समारोह में 15 हजार 753 विद्यार्थियों को स्नातक उपाधि, तीन हजार 685 विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर उपाधि और 705 विद्यार्थियों को विद्या वाचस्पति की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है. वहीं 17वें दीक्षांत समारोह में 783 विद्यार्थियों को स्नातक, 110 विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर और 13 विद्यार्थियों को विद्या वाचस्पति की उपाधि सहित कुल 906 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएंगी. समारोह के दौरान पांच मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक, एक विद्यार्थी को कुलाधिपति स्वर्ण पदक और दो विद्यार्थियों को चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह दोपहर साढ़े बारह बजे से शुरू होगा, जिसमें राज्यपाल कलराज मिश्र ऑनलाइन जुड़ेंगे.

यह भी पढ़ेंःबृज विश्वविद्यालय का नया भवन बनकर तैयार, राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया Online लोकार्पण

कुलपति ने बताया कि समारोह के दौरान विश्वविद्यालय में बनने वाले संविधान पार्क का ई-शिलान्यास और प्रसार शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रकाशित 'किसानों की प्रेरणादायी सफलता की कहानियां' और अनुंसधान निदेशालय द्वारा प्रकाशित 'ए डिकेड ऑफ रिसर्च' के ई-संस्करणों का विमोचन भी करेंगे. उन्होंने बताया कि समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है.

कुलपति ने बताई एक साल की उपलब्धियां

पत्रकारों से चर्चा करते हुए कुलपति प्रो. सिंह ने बतौर कुलपति एक साल की उपलब्धियां भी बताईं. इस दौरान आइएबीएम निदेशक डाॅ. मधु शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. योगेश शर्मा, विशेषाधिकारी इंजीनियर विपिन लढ्ढा मौजूद रहे. संचालन सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरिशंकर आचार्य ने किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details