राजस्थान

rajasthan

सांसद अर्जुन राम मेघवाल का रिपोर्ट कार्ड, कितने दावे सच-कितने झूठ... देखें स्पेशल रिपोर्ट

By

Published : Jun 11, 2020, 10:51 PM IST

बीकानेर से सांसद और केंद्रीय भारी उद्योग राज्यमंत्री एवं संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के लगातार तीसरे कार्यकाल का एक साल पूरा हो गया है. इस एक साल के कार्यकाल में अर्जुन राम मेघवाल ने बहुत से काम कराने की बात कही है. वहीं, कांग्रेस ने अर्जुन राम मेघवाल पर विकास के काम नहीं होने का आरोप लगाया है.

सांसद अर्जुन राम मेघवाल, MP Arjun Ram Meghwal, बीकानेर न्यूज, Bikaner News
सांसद अर्जुन राम मेघवाल की रिपोर्ट कार्ड,

बीकानेर. लगातार तीसरी बार बीकानेर से भाजपा के बैनर तले चुनाव जीतने वाले अर्जुन राम मेघवाल मोदी सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. भारी उद्योग और संसदीय कार्य राज्य मंत्री के रूप में मेघवाल कि देश की राजधानी दिल्ली में पकड़ मजबूत मानी जाती है. इसके साथ ही बीकानेर से जुड़े कई कामों को लेकर मेघवाल की पकड़ का प्रभाव भी देखने को मिला.

सांसद अर्जुन राम मेघवाल का रिपोर्ट कार्ड

बात करें पिछले एक साल के कार्यकाल की तो मेघवाल के कार्यकाल को कई मामलों में बेहतर कहा जा सकता है. खुद भाजपाई भी मेघवाल के एक साल के कार्यकाल को बेहतर बताते हैं और इसका उदाहरण देते हुए उनके द्वारा कराए गए विकास के कामों को भी गिनाते हैं. शहर भाजपा संगठन से जुड़े पदाधिकारी बताते है कि बीकानेर में रेलवे के विकास के काम अर्जुन मेघवाल के कार्यकाल में हुआ है. इसके साथ ही बीकानेर देश के कई बड़े शहरों से रेल सेवा से सीधा जुड़ा है. पिछले दिनों शुरू हुई बीकानेर से कोलकाता दुरंतो एक्सप्रेस इसका बड़ा उदाहरण है.

अर्जुन राम मेघवाल का रिपोर्ट कार्ड

पढ़ेंःराजस्थान में होने वाली वर्चुअल रैली को अब स्मृति ईरानी और गडकरी करेंगे संबोधित...

शहर भाजपा अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह कहते हैं कि बीकानेर में पोटाश से खनन और इसके उपयोग की संभावनाएं बहुत है और इस काम की शुरुआत अर्जुन राम मेघवाल ने की हैं. वहीं, शहर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य कहते हैं कि मेडिकल क्षेत्र में बीकानेर में सुपर स्पेशलिटी सेंटर भी अर्जुन मेघवाल की देन है. अलबत्ता यह काम पिछले कार्यकाल में हुआ, लेकिन राजनीति के चलते इसका विधिवत उद्घाटन कार्यक्रम प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के चलते नहीं हुआ.

दुरंतो ट्रेन की कराई शुरूआत

पढ़ेंःगहलोत के आरोप पर बोले पूनिया, यदि नैतिकता, शर्म और ईमान बचा है तो आरोपों का दें प्रमाण

अब कोरोना काल में कोविड हॉस्पिटल के रूप में इसका उपयोग किया जा रहा है. वहीं, शहर भाजपा के उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत कहते हैं कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत 16 हजार करोड़ की लागत से बीकानेर संसदीय क्षेत्र में सड़क निर्माण की अनुशंसा अर्जुन मेघवाल के प्रयासों से ही हुई है.

सांसद मेघवाल के विकास कार्यों की पड़ताल

कांग्रेस ने किया मेघवाल पर कटाक्ष

इन सब के बावजूद कांग्रेस अर्जुन मेघवाल के कार्यकाल को बेहतर नहीं मान रही है. कांग्रेस के प्रदेश सचिव राजकुमार किराडू कहते हैं कि बीकानेर में ड्राई पोर्ट की स्थापना उद्योग विकास के लिए जरूरी थी, लेकिन आज तक केवल इसकी बातें हुई है. 11 साल में अर्जुन राम मेघवाल इसकी स्थापना नहीं करवा पाए. वहीं, कोरोना काल में सांसद के दो महीने बीकानेर में नहीं आने को लेकर भी लोगों ने सवाल खड़े किए, तो वहीं कुछ लोगों ने मेघवाल के विकास के कामों को बेहतर बताते हुए उनके कार्यकाल को पूरी तरह से सफल बताया.

स्थानीय निवासियों का क्या कहना है

युवा ऋषि मोहन जोशी का कहना है कि बीकानेर को रेलवे के लिहाज एक बड़ी सौगात अर्जुन मेघवाल की कार्यकाल में मिली है. उन्होंने कहा कि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता. वहीं युवा हंसराज का कहना है कि बीकानेर में लंबे अरसे से रेलवे फाटक की समस्या का निस्तारण नहीं हुआ है.

शहर में रेलवे फाटक एक बड़ी समस्या

पढ़ेंःराजस्थान की सियासत में भूचाल, देखिए और समझिए परदे के पीछे की असली कहानी...

कोरोना काल मे सांसद के दो महीने तक बीकानेर नहीं आने को लेकर भी लोगों ने अपना रोष जताया. हालांकि, कोरोना काल में सांसद अर्जुन मेघवाल सोशल मीडिया के माध्यम से शहर के प्रबुद्ध वर्गों से कई बार संवाद कर चुके थे. लगातार 60 दिन से ज्यादा तक बीकानेर में भाजपा नेताओं ने अर्जुन मेघवाल के निर्देशों से राम रसोड़ा संचालित किया था.

पिछले एक साल में मेघवाल की ओर से किए गए महत्वपूर्ण..

  • बीकानेर के सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में सोलर पॉवर प्लांट के लिए राशि स्वीकृत करवाई
  • बीकानेर से हावड़ा तक दुरंतो एक्सप्रेस की शुरुआत
  • बीकानेर से हाल ही में जयपुर स्थानांतरित हुए उप महाप्रबंधक कार्यालय का लाना
  • बीकानेर में देश के अन्य नगरों से नई रेल सेवाओं की शुरुआत
  • कोरोना काल मे सीएसआर फंड से मदद दिलवाना

घोषणा जो आज भी अधूरी...

  • बाहर से आने वाली लोगों के लिए बीकानेर में सोलर टैक्सी निःशुल्क सेवा धरातल पर नहीं
  • बीकानेर की रेल फाटक समस्या के लिए धरातल पर कोई प्रयास नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details