राजस्थान

rajasthan

Rajasthan: 301 स्कूलों में कृषि संकाय खोलने के साथ ही 77 स्कूलों को किया गया क्रमोन्नत

By

Published : Aug 20, 2021, 3:18 PM IST

प्रदेश में कांग्रेस सरकार की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप शिक्षा विभाग में शैक्षणिक गुणवत्ता ध्यान में रखते हुए विस्तार को लेकर शुक्रवार को अलग-अलग आदेश जारी हुए.

राजकीय माध्यमिक विद्यालय, Rajasthan News
राजकीय माध्यमिक विद्यालय

बीकानेर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को अलग-अलग आदेश जारी किए. जारी आदेशों में 31 विद्यालय, उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने के तहत 22 स्कूलों को क्रमोन्नत करने के आदेश जारी कर दिए गए.

वहीं, 9 स्कूलों को पंचायत चुनाव के चलते आचार संहिता खत्म होने के बाद क्रमोन्नत किया जाएगा. इसके साथ ही 16 जिलों की 28 विधानसभा क्षेत्रों के 28 स्कूलों में अतिरिक्त संकाय खोलने की मंजूरी के आदेश जारी किए गए. इसके अलावा पंचायत चुनाव के 6 जिलों में स्थित स्कूलों के लिए बाद में आदेश जारी किए जाएंगे.

शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने जारी आदेशों में 69 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने के आदेश करते हुए 55 स्कूलों के लिए आदेश जारी किये. इसके अलावा 14 स्कूलों के लिए आदर्श आचार संहिता के बाद आदेश जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंःसद्भावना दिवस पर पायलट-डोटासरा दिखे एक साथ! भूतपूर्व PM की शॉर्ट फिल्म हुई लॉन्च

इसके साथ ही झालावाड़ और हनुमानगढ़ की दो स्कूलों को बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय से सह शिक्षा विद्यालय के रूप में परिवर्तन करने के आदेश जारी किये हैं. इसके अलावा 6 विद्यालयों में अतिरिक्त संकाय खोलने के क्रम में पांच स्कूलों के लिए आदेश जारी कर दिए गए. वहीं, एक स्कूल में आचार संहिता के बाद में आदेश जारी किए जाएंगे.

प्रदेश के 352 उच्च माध्यमिक विद्यालय में कृषि संकाय खोलने के आदेश जारी करते हुए 51 स्कूलों के आदेश चुनाव आचार संहिता के बाद में करने की जानकारी देते हुए 301 स्कूलों में कृषि संकाय खोलने को मंजूरी दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details