राजस्थान

rajasthan

बीकानेरः मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर नर्सिंग कर्मचारियों ने किया कार्य बहिष्कार

By

Published : Oct 1, 2020, 4:48 PM IST

मानदेय बढ़ाने का मांग को लेकर गुरुवार को नर्सिंग कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार किया. नर्सिंग कर्मियों की मांग है कि उनका मानदेय 26 हजार पांच सौ रुपये प्रतिमाह की जाए. कर्मचारियों ने कहा कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती तब तक कार्य बहिष्कार जारी रहेगा.

Nursing staff protested
नर्सिंग कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

बीकानेर. जिले में संविदा पर कार्यरत नर्सिंग कर्मचारियों ने मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर गुरुवार को राज्य व्यापी कार्य बहिष्कार किया. इसके तहत जिला कलेक्ट्रेट के सामने कर्मचारियों ने मैदान पर सांकेतिक धरना दिया. धरने पर बैठे संविदा कर्मियों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (जीएनएम) 2016 भर्ती में संविदा कर्मियों को 30 दिसम्बर 2019 में पोस्टिंग दी गई थी.

यह भी पढ़ें:भीलवाड़ा: प्रयोगशाला संविदा कर्मियों ने किया विरोध प्रदर्शन

तब सभी एनएचएम के नर्सिंग कर्मचारियों का 7900 रुपए प्रति माह पर रखा गया था. जो वर्तमान समय में जीवन यापन करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. कोरोना के समय में भी संविदाकर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर और परिवार से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिस प्रकार राजस्थान में यूटीबी के संविदा जीएनएम नर्स को 26 हजार 500 रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलता है.

देश के कई राज्यों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत नर्सिंग कर्मचारियों को 20 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलता है. उसी प्रकार सभी एनएचएम, जीएनएम 2016 भर्ती के नर्सिंग ग्रेड सेकंड कर्मचारियों को भी 20 हजार से 26 हजार 500 रुपए तक प्रतिमाह मानदेय दिया जाए. उन्होंने बताया कि सरकार हमें जब तक कोई ठोस आश्वासन नहीं देती कार्य बहिष्कार जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details