राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Exclusive: उच्च शिक्षा को रोजगार परक बनाने का प्रयास किया, नई भर्तियां होगी जल्द : मंत्री भाटी

गहलोत सरकार 17 दिसंबर को अपना एक साल का कार्यकाल पूरा करने जा रही है. इसे लेकर सरकार की ओर से प्रदेशवासियों को कई सौगातें दिए जाने की भी कवायद की जा रही है. इन्हीं में एक है प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग. प्रदेश में बीते एक साल में उच्च शिक्षा क्षेत्र में कई बदलाव हुए हैं और कई नवाचार भी एक साल में कांग्रेस सरकार के समय में इस विभाग में हुए हैं. अब आने वाले समय में उच्च शिक्षा विभाग में खाली पदों को भरने के लिए भी कार्य योजना तैयार की जा चुकी है.

By

Published : Dec 14, 2019, 8:43 AM IST

Government 1 year, Higher Education Minister Bhanwar Singh Bhati, Higher Education Minister Bhanwar Singh Bhati with etv, Minister Bhanwar Singh Bhati interview, Minister Bhanwar Singh Bhati announancement, मंत्री भंवरसिंह भाटी
सरकार के 1 साल को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी से खास बातचीत

बीकानेर. एक दिन के बीकानेर के दौरे पर पहुंचे प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि पिछले एक साल में प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव हुए हैं. पढ़ाई के साथ उसे रोजगार परक बनाने के लिए अब आरएसआरएलडीसी के साथ सरकार अलग-अलग तरह के स्किल डवलपमेंट कोर्स शुरू किए गए हैं. ताकि पढ़ाई करने के बाद युवा खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकें.

सरकार के 1 साल को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी से खास बातचीत

मंत्री भंवर सिंह ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में 75000 भर्तियां की जानी है. जिनमें 1000 पदों पर उच्च शिक्षा विभाग में भी खाली पड़े पदों को भरने के लिए भर्ती की जाएगी. इस दौरान मंत्री भंवर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विजन के अनुरूप वे काम करने का प्रयास कर रहे हैं और प्रदेश में पिछले कई सालों बाद एक ही सत्र में 50 नए कॉलेज पिछले एक साल में खोले गए हैं और सभी ग्रामीण क्षेत्र में खोले गए है. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को उच्च शिक्षा को प्राप्त करने का अवसर मिल पाएगा.

यह भी पढ़ें : Exclusive: सरकार 'राज', 1 साल : राजस्थान सरकार सिलिकोसिस पीड़ितों को देगी 1500 रुपए पेंशन

इस दौरान मंत्री भंवर सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा में नवाचार करते हुए कॉलेज विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए निशुल्क कोचिंग जैसा नवाचार किया गया है.

सरकार के 1 साल को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी से खास बातचीत

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक साल में सरकार ने बहुत काम किया है. जिस तरह से निकाय चुनाव में जनता ने कांग्रेस पर विश्वास जताया है, उसी तरह आने वाले समय में पंचायतराज चुनाव में भी आम जनता का कांग्रेस को समर्थन मिलेगा. इससे पहले मंत्री भाटी ने अपने बीकानेर दौरे में वेटरनरी विश्वविद्यालय और डूंगर कॉलेज में कार्यक्रम में शिरकत की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details