राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बीकानेर में आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज, स्कूली बच्चों ने दिया शांति का संदेश

बीकानेर में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आगाज हुआ. इस दौरान जिले में शांति मार्च से महोत्सव की शुरुआत हुई.

By

Published : Mar 13, 2021, 8:35 AM IST

Bikaner news, Independence Amrit Festival
बीकानेर में आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज

बीकानेर.देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के राज्य सरकार की ओर से मनाए जा रहे अमृत महोत्सव की कड़ी में बीकानेर में भी शुक्रवार को शांति मार्च से आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत हुई. दांडी मार्च से महोत्सव की शुरुआत में स्कूली बच्चों और एनसीसी स्काउट गाइड ने गांधी पार्क से सूरसागर तक शांति मार्च निकालकर शांति का संदेश दिया.

बीकानेर में आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज

इससे पहले गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में जिला कलेक्टर नमित मेहता, महापौर सुशीला कंवर, जिला प्रमुख मोडराम मेघवाल सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान मौजूद लोगों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और महात्मा गांधी के बताए आदर्शो पर चलने की सलाह दी. जिला कलेक्टर अमित मेहता ने कहा कि हजारों देश भक्तों ने अपने प्राणों की कुर्बानी देकर देश को आजादी दिलाई.

यह भी पढ़ें-स्टार प्रचारकः बंगाल चुनाव में कांग्रेस का बिगुल बजाएंगे गहलोत और पायलट

उन्होंने कहा कि सविनय अवज्ञा आंदोलन प्रारंभ करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने दांडी मार्च के माध्यम से अंग्रेजों के बनाए कानून तोड़े और जनता को अहिंसा अपनाते हुए सांस्कृतिक रूप से अंग्रेजी हुकूमत से लड़ने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग को सदैव याद रखें. इसलिए आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने का जश्न अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है और इसके तहत 15 अगस्त 2023 तक 75 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details