राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बीकानेर: कोरोना का असर कम होने पर जिला कलेक्टर ने एक सप्ताह में कर्फ्यू हटाने के दिए संकेत

बीकानेर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जिसे रोकने सहित जिले की अन्य व्यवस्थाओं को लेकर नए जिला कलेक्टर नमित मेहता से ईटीवी भारत ने बातचीत की. उन्होंने बताया कि कोरोना एक संक्रामक बीमारी है और इसके पहले चरण के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए हमने सैंपल बढ़ाए हैं, जिससे संक्रमित लोगों की पहचान हो सके और वे अपने आसपास के लोगों में इस संक्रमण को न फैला सकें.

By

Published : Jul 14, 2020, 7:18 PM IST

Corona control in Bikaner, Namit Mehta new collector
बीकानेर जिला कलेक्टर नमित मेहता

बीकानेर.जिले में कोरोना का संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ने के बीच बीकानेर में जिला प्रशासन ने तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया. करीब एक सप्ताह पहले लगाए गए कर्फ्यू के बीच हर रोज सैंपलिंग बढ़ाने के साथ ही कोरोना पॉजिटिव की संख्या में भी इजाफा हो रहा है.

जिला कलेक्टर नमित मेहता से बातचीत (पार्ट-1)

इन सबके बीच बीकानेर के नए जिला कलेक्टर नमित मेहता से कोरोना नियंत्रण को लेकर किए जा रहे काम और आगे की कार्ययोजना को लेकर ईटीवी भारत ने बातचीत की. जिला कलेक्टर अमित मेहता ने कहा कि कोरोना एक संक्रामक बीमारी है और इसके पहले चरण के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए हमने सैंपल बढ़ाए हैं, जिससे संक्रमित लोगों की पहचान हो सके और वे अपने आसपास के लोगों में इस संक्रमण को न फैला सके.

जिला कलेक्टर नमित मेहता से बातचीत (पार्ट-2)

पढ़ें-LIVE : बर्खास्तगी के बाद पायलट का पहला बयान, कहा- सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं

उन्होंने कहा कि हमें इस बात की चिंता नहीं है कि संक्रमण की संख्या में हम कौन से स्थान पर है. बल्कि हमें इस बात की चिंता है कि संक्रमण को रोकने के लिए क्या-क्या उपाय किए जाएं. बीकानेर के पीबीएम अस्पताल की अव्यवस्थाओं को लेकर किए सवाल पर उन्होंने कहा कि अस्पताल में सुविधाओं की व्यवस्था में सुधार कर दिया गया है.

जिससे वहां आए हुए पॉजिटिव रोगियों की सुविधाओं को देखते हुए कई बदलाव भी किए गए हैं साथ ही वहां मनोरंजन के लिए टीवी और आवश्यकता होने पर इमरजेंसी बेल जैसी सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. इसके अलावा कोविड-19 रोगियों की ओर से मिल रही शिकायतों पर भी वहां सुधार किया गया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल को लेकर पीबीएम अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-सियासी घमासान के बीच CM गहलोत का बयान, BJP के इशारों पर काम कर रहे पायलट

उन्होंने कहा कि पहले पीबीएम में सैंपल नहीं लिए जा रहे थे, लेकिन अब वहां हर रोज 1 हजार के करीब सैंपल लेने को लेकर निर्देश दिए हैं. साथ ही हर रोज सुबह मॉनिटरिंग को लेकर बैठक के साथ ही सिटी राउंड भी लिया जा रहा है.

कोरोना के संक्रमण काल से निपटने के बीच बीकानेर शहर के आधारभूत विकास को लेकर योजनाओं पर उन्होंने कहा कि यूआईटी को इस बात को लेकर निर्देश दिए गए हैं कि जिन कॉलोनियों में यूआईटी ने आम लोगों को भूखंड बेचे हैं, वहां आधारभूत सुविधाएं विकसित करवाई जाए. साथ ही बीकानेर में एक खेल गांव को लेकर भी योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. जिसमें एक ही जगह पर सभी तरह की खेल सुविधाएं विकसित की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details