राजस्थान

rajasthan

प्लास्टिक वेस्ट के बेहतर निस्तारण के लिए बीकानेर को किया जाएगा पुरस्कृत

By

Published : Jan 11, 2020, 6:58 PM IST

12 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्र स्तरीय समारोह में बीकानेर को प्लास्टिक वेस्ट के बेहतर निस्तारण के क्षेत्र में किए गए नवाचारों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. वहीं जिले का यह पुरस्कार भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराना प्राप्त करेंगे.

bikaner news, rajasthan news, नवा चारों के लिए बीकानेर , प्लास्टिक वेस्ट के बेहतर निस्तारण, बीकानेर को किया जाएगा पुरस्कृत
बीकानेर को किया जाएगा पुरस्कृत

बीकानेर.जिले को प्लास्टिक वेस्ट के बेहतर निस्तारण के क्षेत्र में किए गए नवा चारों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा नई दिल्ली में 12 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्र स्तरीय समारोह में बीकानेर को इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

बीकानेर को किया जाएगा पुरस्कृत

बता दें कि जिले का यह पुरस्कार भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराना प्राप्त करेंगे. पुरस्कार प्राप्त करने के लिए जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम को दिल्ली जाना था परंतु पंचायत चुनाव की के चलते और अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव की व्यस्तता के कारण उन्होंने सुराणा को यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए नामित किया है.

पढ़ेंः हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी, लेकिन कॉलेज में पढ़ाने के लिए फैकल्टी का संकट

उल्लेखनीय है की बीकानेर जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए नवाचार के रूप में बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया था और लोगों को इस बारे में जागरूक करने के साथ ही जिले की ग्राम पंचायत को प्लास्टिक वेस्ट से मुक्त करने का कार्य भी किया गया था. साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायत का चयन कर संबंधित सरपंच को चैंपियन सरपंच के खिताब से भी नवाजा गया था.

जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने प्लास्टिक मुक्त ग्राम पंचायत के लिए जिले की ग्राम पंचायतों के सरपंचों के साथ जिला मुख्यालय पर बैठक भी की थी. साथ ही अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों में जाकर वहां के पंच सरपंच प्रबुद्ध नागरिकों से बातचीत कर ग्राम पंचायत को प्लास्टिक मुक्त बनाने की बात कही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details