राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 3, 2021, 6:23 PM IST

Updated : Oct 3, 2021, 6:29 PM IST

ETV Bharat / city

लगातार दूसरे साल नवरात्र में करणी माता के मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध, कोरोना एडवाइजरी के चलते लिया निर्णय

श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र और बीकानेर स्थित विश्व प्रसिद्ध करणी माता मंदिर नवरात्र में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए नहीं खुलेगा. कोरोना को देखते हुए मंदिर प्रन्यास ट्रस्ट ने यह निर्णय लिया है.

नवरात्र पर्व,  करणी माता मंदिर, Navratri festival , Karni Mata Temple,  Bikaner, Karni Mata Temple
करणी माता के मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध

बीकानेर. बीकानेर में देशनोक स्थित विश्व प्रसिद्ध करणी माता मंदिर में इस नवरात्र भी कोरोना के चलते श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. नवरात्र में 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक के लिए मंदिर में श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे. हालांकि मंदिर में नवरात्र में विशेष पूजा अर्चना विधिवत जारी रहेगी और पुजारी ही पूजा-अर्चना करेंगे.

श्रद्धालुओं को सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन लाइव दर्शन करने की सुविधा मिलेगी. दरअसल पिछले साल भी कोरोना के चलते नवरात्र में मां करणी के दरबार में श्रद्धालु नहीं पहुंच पाए थे और इस साल भी नवरात्र में श्रद्धालुओं की भारी तादाद की संभावनाओं को देखते हुए कोरोना की एडवाइजरी के चलते करणी माता मंदिर प्रन्यास ने यह निर्णय लिया है.

पढ़ें;हिंदू राष्ट्र की मांग : विशाल रैली निकाल बजरंग सेना ने भरी हुंकार...

चूहों वाले मंदिर के रूप में ख्याति

दरअसल देशनोक स्थित करणी माता का मंदिर पूरी दुनिया में अपने आप में इकलौता ऐसा मंदिर है जहां बड़ी संख्या में मंदिर प्रांगण में चूहे घूमते रहते हैं और देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक भी इस मंदिर में आते हैं.

नवरात्र में पूरे देश से आते हैं श्रद्धालु

दरअसल नवरात्र में 9 दिन तक पूरे देश भर से देशनोक की करणी माता मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु आते हैं. गुजरात और महाराष्ट्र, दिल्ली से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु देशनोक पहुंचते हैं. ऐसे में इस बार भी इन श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन करने होंगे.

Last Updated : Oct 3, 2021, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details