राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 17, 2020, 5:24 PM IST

ETV Bharat / city

बीकानेर : एडवोकेट्स ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, उच्च न्यायालय बेंच स्थापित करने की मांग

बीकानेर में शुक्रवार को एडवोकेट्स ने संभाग मुख्यालय पर उच्च न्यायालय की बेंच स्थापित करने की मांग को लेकर कार्य का बहिष्कार किया. साथ ही इस संबंध में जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा.

एडवोकेट्स ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, Advocates submitted memorandum
एडवोकेट्स ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बीकानेर. 17 अगस्त 2009 की आम सभा में लिए गए निर्णय के अनुसार हर माह की 17 तारीख को प्रोटेस्ट डे मनाया जाता है. इसी के तहत शुक्रवार को शहर के एडवोकेट्स ने न्यायालय में पैरवी नहीं की. साथ ही संभाग मुख्यालय पर उच्च न्यायालय की बेंच स्थापित करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन भी सौपा.

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय कुमार पुरोहित ने बताया कि बीकानेर में वर्ष 1922 से 1950 तक बीकानेर हाईकोर्ट अस्तित्व में थी. जिसे बाद में राजस्थान के एकीकरण के पश्चात हाईकोर्ट को बीकानेर से हटाकर जोधपुर स्थानांतरण कर दिया गया. केंद्र सरकार की नीति के तहत आम आदमी को न्याय सुलभ और सुगम होना चाहिए.

इसी के तहत जिला न्यायालय को तहसील स्तर पर खोला जा रहा है. भारत जैसे बड़े देश में जहां लाखों मुकदमे अदालतों में लंबित है. ऐसे में हमारी मांग है कि हाईकोर्ट का भी विकेंद्रीकरण होना चाहिए.

पढ़ेंःबड़ी खबरः मुख्य सचेतक महेश जोशी ने गजेंद्र सिंह शेखावत और विधायक भंवरलाल शर्मा के खिलाफ SOG में दी शिकायत

माननीय विधि मंत्री भारत सरकार ने भी इस संबंध में उच्च स्तरीय कमेटी गठन की थी और विधि आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च न्यायालयों का विकेंद्रीकरण होना चाहिए. इसी मांग के तहत बीकानेर संभाग के सभी अधिवक्ताओं ने 125 दिनों तक हड़ताल भी रखी थी. बता दें कि बीकानेर के अधिवक्ता हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलनरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details