राजस्थान

rajasthan

ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला के प्रयास लाए रंग, बीकानेर को मिलेगी बड़ी सौगात

By

Published : Dec 6, 2019, 2:44 AM IST

बीकानेर संभाग के सबसे बड़े पीबीएम चिकित्सालय में 20 करोड़ की लागत से मेडिसिन विभाग का नया ब्लॉक बनेगा. ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के प्रयासों से बीकानेर के पीबीएम चिकित्सालय में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की दिशा में नई पहल हुई है.

Bikaner PBM Hospital News, बीकानेर न्यूज
पीबीएम अस्पताल में बनेगा मेडिसिन विभाग का एक नया ब्लॉक

बीकानेर.जिले के पीबीएम अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को लेकर गुरुवार को बड़ा काम हुआ है. पिछले कई दिनों के प्रयासों के बाद गुरुवार को ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला की मौजूदगी में इसको लेकर एक एमओयू हुआ है.

पीबीएम अस्पताल में बनेगा मेडिसिन विभाग का एक नया ब्लॉक

जयपुर में गुरुवार को डॉ. कल्ला की मौजूदगी में पीबीएम चिकित्सालय में मेडिसिन विभाग के नए ब्लॉक के निर्माण के लिए सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम एसोसिएटेड ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स तथा मुम्बई के श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

इस एमओयू के तहत श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पीबीएम चिकित्सालय परिसर में 20 करोड़ रुपए की लागत से मेडिसिन विभाग के लिए नए भवन का निर्माण कराया जाएगा. एमओयू पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम ग्रुप ऑफ हास्पिटल्स की ओर से डॉ. परमेंद्र सिरोही (सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर के प्रतिनिधि) तथा श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टी कन्हैया लाल मूंधड़ा ने हस्ताक्षर किए.

एक लाख 35 हजार वर्गफीट में बनेगा आधुनिक ब्लॉक

जलदाय और ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि एमओयू के तहत सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर की ओर से भूमि चिह्नित करके ट्रस्ट को उपलब्ध कराई जाएगी. ट्रस्ट द्वारा इस पर एक लाख 35 हजार वर्ग फीट एरिया में निर्माण करते हुए सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त मेडिसिन ब्लॉक बनाया जाएगा.

पढ़ें- महाराष्ट्र सरकार का दल एक दिवसीय दौरे पर पहुंचा जयपुर, राजस्थान के 'किसान ऋण माफी योजना' को सराहा

इस भवन के विकास में पर्याप्त ओपन स्पेस, पोर्च, एप्रोच रोड, पार्किंग और ग्रीन एरिया का ध्यान रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि करार के तहत श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा 20 करोड़ की धनराशि ब्लॉक के निर्माण पर खर्च की जाएगी. इसके तहत सिविल और इलेक्ट्रिक कार्यों सहित भवन में आवश्यक फिटिंग आदि भी कराई जाएगी. यदि निर्माण अवधि के दौरान ‘एस्कलेशन‘ की वजह से अधिक राशि खर्च होती है तो उसे भी वहन करने के लिए ट्रस्ट ने सहमति जताई है. सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम एसोसिएटेड ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स द्वारा नए भवन तक पानी और बिजली की लाइन की व्यवस्था की जाएंगी.

ये सुविधाएं होंगी विकसित

डॉ. कल्ला ने बताया कि इस नए भवन में जनरल वार्ड के साथ-साथ चिकित्सा सेवाओं की दृष्टि से पर्याप्त संख्या में कमरे, कॉटेज, डीलक्स एवं सेमी डीलक्स रूम्स और अन्य फेसिलिटीज विकसित होंगी. कॉटेज, डीलक्स एवं सेमी डीलक्स रूम्स से प्राप्त होनी वाली आय का एक अलग बैंक खाते में संधारण किया जाएगा.

इस आय का उपयोग भवन की साफ सफाई, रख-रखाव, हाउस कीपिंग, आकस्मिक व्यय आदि में किया जाएगा. इस खाते का संचालन एक मैनेजिंग कमेटी के माध्यम से किया जाएगा. भवन में आवश्यकता के अनुसार लिफ्ट भी लगाई जाएगी. इनका रखरखाव सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम एसोसिएटेड ग्रुप ऑफ हास्पिटल्स द्वारा किया जाएगा. ट्रस्ट द्वारा भवन में फायर फाईटिंग सिस्टम और डीजी सैट भी लगवाए जाएंगे.

बनेगी मैनेजिंग कमेटी

ऊर्जा मंत्री कल्ला ने बताया कि पीबीएम चिकित्सालय परिसर में विकसित होने वाले इस भवन का रखरखाव एक मैनेजिंग कमेटी के माध्यम से किया जाएगा. सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर इस कमेटी के चेयरमैन होंगे, जबकि पीबीएम चिकित्सालय के अधीक्षक इसके सदस्य सचिव होंगे.

जिला प्रशासन की ओर से एक प्रतिनिधि, मेडिसिन विभाग के एचओडी, अतिरिक्त प्राचार्य-प्रथम, मेडिकल कॉलेज के वित्तीय सलाहकार, मेडिसिन विभाग की दो फैकल्टीज (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री की ओर से नामित) तथा ट्रस्ट की ओर से मनोनीत किए गए सात व्यक्ति इस प्रबंधकीय समिति के सदस्य होंगे.

ढाई साल की अवधि में बनेगा नया भवन

इस नए भवन के लिए बिल्डिंग प्लान और नक्शे आदि का अनुमोदन सक्षम स्तर से एमओयू पर हस्ताक्षर होने से तीन माह की अवधि में करा लिया जाएगा. इस ब्लॉक का निर्माण 30 माह की अवधि में पूर्ण होगा. इसे श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल मेडिकल ब्लॉक का नाम दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details