राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा: भक्तों का भगवान से मिलने का सपना हुआ साकार, कोरोना गाइडलाइन के साथ खुले तमाम मंदिर

By

Published : Sep 7, 2020, 6:36 PM IST

देशभर में कोहराम मचा रही कोरोना महामारी के कारण पिछले 169 दिनों से बंद धर्म स्थल और मंदिर सोमवार को खुल गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुरूप खुले धर्म स्थलों पर सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की चहल-पहल नजर आई.

राजस्थान न्यूज, bhilwara news
भीलवाड़ा में कोरोना गाइडलाइन के साथ खुले मंदिर

भीलवाड़ा.कोरोना संक्रमण के कहर के बाद जारी सरकारी गाइडलाइन के अनुसार सोमवार से प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों और मंदिरों को खोला गया है. यूं कहें तो लगभग 5 महीनों के बाद भक्तों का भगवान से मिलने का सपना आज साकार सा हो गया है.

भीलवाड़ा में कोरोना गाइडलाइन के साथ खुले मंदिर

इस बीच भीलवाड़ा में भी सोमवार सुबह से ही विशेष पूजा-अर्चना कर मंदिरों के पट खोल दिए गए है. मंदिर और धर्म स्थलों में कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग का पूर्ण रूप से ध्यान रखा गया है. साथ ही गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को अभी मंदिर में आने पर सख्त मना की गई है.

भीलवाड़ा के प्रसिद्ध और प्राचीन अरावली पर्वत माला पर स्थित हरणी महादेव मंदिर में भी विशेष अभिषेक और पूजा-अर्चना कर भगवान भोलेनाथ से इस महामारी कोरोना वायरस के कहर से मुक्ति दिलाने की दुआ की गई.

भक्त पहुंचे भगवान के दर्शन करने

हरनी महादेव मंदिर ट्रस्ट के सदस्य महादेव जाट ने कहा कि कोविड-19 के निर्देश मुख्य द्वार पर अंकित कर दिए गए हैं. मंदिर खोलने से पहले पूरे मंदिर परिसर को सैनिटाइज करवाया गया था. हाथ धोने की व्यवस्था की गई है. वहीं, मंदिर परिसर में घंटियों पर भी कपड़े ढंक दिए गए हैं. साथ ही पुष्प, माला और प्रसाद नहीं चढ़ाने दिया जा रहा है. मुख्य द्वार पर भी एक महिला और एक पुरुष गार्ड लगाया गया है जो भक्तों के हाथों को सैनिटाइज करेंगे.

पढ़ें :भीलवाड़ा हादसा: सभी 7 शवों का हुआ पोस्टमार्टम, सिंगोली गांव में माहौल गमगीन

हरनी महादेव मंदिर के पुजारी ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस के कहर बाद आज सरकार के आदेश के अनुसार मंदिर खोले गए हैं. भक्तों की आवाजाही सुबह से ही शुरू हो गई है. वहीं, कोरोना वायरस को देखते हुए मंदिर परिसर में प्रसाद, माला, अगरबत्ती पूजा संबंधित सभी सामानों को निषेध किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details