राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा: मेमू कोच फैक्ट्री के लिए राजस्व विभाग ने रेलवे के सुपुर्द की जमीन

By

Published : Jan 13, 2021, 1:14 PM IST

भीलवाड़ा के गुलाबपुरा क्षेत्र में मेमू रेल कोच फैक्ट्री को शुरू करने की कवायद तेज होती नजर आ रही है. इसको लेकर राजस्व विभाग ने जमीन रेलवे को हस्तांतरित कर दिया है. साथ ही हुरडा तहसीलदार स्वाति झा ने भी इसके लिए एक विशेष टीम का गठन किया है. वहीं, अब मेमू कोच फैक्ट्री के लिए एक बार फिर बजट मिलने की उम्मीद है.

Bhilwara News, मेमू कोच फैक्ट्री
भीलवाड़ा में मेमू कोच फैक्ट्री के लिए कवायद तेज

भीलवाड़ा. जिले के गुलाबपुरा क्षेत्र वासियों का वर्षों पुराना सपना अब साकार होता नजर आ रहा है. दरअसल, यहां यहां मेमू रेल कोच फैक्ट्री को शुरू करने की कवायद तेज होती नजर आ रही है. इसको लेकर राजस्व विभाग ने जमीन रेलवे को हस्तांतरित कर दी है. साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी इस काम में जुट गए गए हैं.

पढ़ें:हज-2021: जयपुर में एम्बार्केशन पॉइंट बनाने की मांग को लेकर प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय मंत्री नकवी से की मुलाकात

बता दें कि रूपाहेली के पास मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के समय मेमू कोच फैक्ट्री का शिलान्यास तत्कालीन काग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी और तत्कालीन रेल मंत्री डॉ. सीपी जोशी के प्रयास से हुआ था. अब उस जमीन को राजस्व विभाग ने रेलवे को हस्तांतरित कर दिया है. वहीं, अब मेमू कोच फैक्ट्री के लिए एक बार फिर बजट मिलने की उम्मीद है.

भीलवाड़ा में मेमू कोच फैक्ट्री के लिए कवायद तेज

पढ़ें:Special : राजस्थान यूनिवर्सिटी में उठा 'भेदभाव' का सवाल...होम साइंस में लड़कों को प्रवेश क्यों नहीं ?

साथ ही हुरडा तहसीलदार स्वाति झा ने एक विशेष टीम का गठन किया है. ये टीम मेमू रेल कोच फैक्ट्री के शिलान्यास स्थल पर पहुंची और वहां से 1282.7 बीघा जमीन रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर एम आर मीणा की मौजूदगी में सुपुर्द की गई. जमीन हस्तांतरण के लिए हुरडा तहसीलदार स्वाती झा के निर्देश पर नायब तहसीलदार, गिरदावर विश्वास त्रिपाठी, महावीर और पटवारी बीरमदेव मौके पर पहुंचे और जमीन आवंटन की प्रक्रिया पूरी की. वहीं, रेलवे को जमीन हस्तांतरण करने से क्षेत्रवासी खुशी हैं. उनका कहना है कि फैक्ट्री लगने से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा. साथ ही क्षेत्र में व्यापार भी बढ़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details