राजस्थान

rajasthan

युवाओं की लापरवाही पड़ रही भारी, कोरोना मरीजों में बुजुर्गों की संख्या अधिक

By

Published : Sep 30, 2020, 3:39 PM IST

भीलवाड़ा में युवाओं की लापरवाही बुजुर्गों पर भारी पड़ रही है. डॉक्टरों की मानें तो युवा वर्ग कोरोना गाइडलाइन की पालना करने में लापरवाही बरत रहे हैं जिस कारण तेजी से संक्रमण फैल रहा है. इस 15 दिनों रोजाना सैकड़ों मरीज कोरोना के शिकर हो रहे हैं इनमें बुजुर्गों की संख्या अधिक है.

Elderly number is more in corona patients
कोरोना मरीजों में बुजुर्गों की संख्या अधिक

भीलवाड़ा. प्रदेश में कोरोना को लेकर हॉट स्पॉट बने भीलवाड़ा जिले में वर्तमान में भी कोरोना सक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वर्तमान में युवाओं के बेपरवाह होने के कारण घर के बुजुर्ग भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और सीएमएचओ ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में बताया कि युवाओं की लापरवाही के कारण ही बुजुर्ग कोरोना का शिकार हो रहे हैं.

कोरोना मरीजों में बुजुर्गों की संख्या अधिक

भीलवाड़ा जिले में बीते 15 दिन में रोजाना सैकड़ों की संख्या में कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा संख्या बुजुर्गों की ही है. वर्तमान में जो बुजुर्ग घर में रह रहे हैं वे भी संक्रमित हो जा रहे हैं. इसका कारण यह है कि उनके परिवार में जो युवा वर्ग है, बाहर निकलते समय कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं कर रहे हैं और घर लौटकर बुजुर्गों का भी संक्रमित कर रहे हैं.

कोरोना के मरीजों में हो रहा इजाफा

यह भी पढ़ें:जयपुर में पावर कट ने बढ़ाई होम क्वॉरेंटाइन मरीजों की परेशानी

ईटीवी भारत की टीम ने बुजुर्गों में कोरोना संक्रमण की पड़ताल की जहां भीलवाड़ा शहर के युवा हरजीराम रेबारी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. इस समय बुजुर्ग व्यक्ति कोरोना की की चपेट में अधिक आ रहे हैं. यहां के युवाओं की लापरवाही का खामियाजा उनके परिवार के बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा है. युवा सुरक्षा का ध्यान नहीं रख रहे हैं जिसके कारण घर में रह रहे बुजुर्ग संक्रमित हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें:अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड, ICU और वेंटिलेटर की उचित व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे गहलोत सरकार : पूनिया

वहीं दुष्यंत तेली नाम क युवा का कहना है कि कुछ युवाओं के कारण कोरोना ज्यादा फैल रहा है. युवा मास्क नहीं लगाते हैं और बाजार में किसी संक्रमित व्यक्ति से मिलने के बाद वह अपने घर चले जाते हैं और अपने माता-पिता दादा-दादी को संक्रमित कर दते हैं.

भीलवाड़ा के सीएमएचओ डॉ. मुश्ताक खान ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि वर्तमान में भीलवाड़ा जिले में युवा वर्ग बेलगाम हो गए हैं. वह घर से बाहर निकल रहे हैं और अपने बड़े बुजुर्गों को इंफेक्शन दे रहे हैं. भीलवाड़ा के अस्पताल में सबसे ज्यादा अभी बुजुर्ग संक्रमित ही भर्ती हैं.

वहीं युवाओं से बुर्जगों में संक्रमण को लेकर भीलवाड़ा की राजमाता विजय राजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. शलभ शर्मा ने कहा कि युवा घर से बाहर जाने के साथ किराना व्यापारी, दोस्तों और सब्जी विक्रेताओं से मिलते हैं. पता नहीं उनमें से कौन संक्रमित है, कौन नहीं. ऐसे में वह संक्रमण लेकर घर जाते हैं तो घर में बुजुर्ग माता-पिता संक्रमित हो जाते हैं. जहां उनके माता-पिता की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिससे उनमें संक्रमण फैल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details