राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भीलवाड़ा के इस सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए विधायक को करनी पड़ रही है डिजायर

राजस्थान में स्थानांतरण को लेकर जहां जनप्रतिनिधि, विधायक और सांसद की डिजायर करवाने पर ही स्थानांतरण होता है. वहीं भीलवाड़ा शहर के राजेंद्र मार्ग स्थित राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रवेश पाने वाले छात्रों को विधायक की डिजायर करवानी पड़ रही है.

By

Published : Jul 18, 2019, 1:41 PM IST

भीलवाड़ा के सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए विधायक को करनी पड़ रही है डिजायर

भीलवाड़ा.शहर के राजेंद्र मार्ग स्थित राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा के साथ ही बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के कारण 9वी कक्षा में अंग्रेजी माध्यम में स्कूल में एडमिशन पाने को लेकर क्षेत्रीय विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी से डिजायर करवानी पड़ रही है.

आपको बता दें कि भीलवाड़ा शहर का यह एक ऐसा सरकारी विद्यालय है जो जिले के समस्त निजी विद्यालय को पछाड़ रहा है. जहां वर्तमान में 2600 छात्र अध्ययनरत हैं. साथ ही जिले का पहला अंग्रेजी माध्यम विद्यालय होने के कारण यहां लगभग 500 बच्चे अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन करते हैं. 9वी क्लास से 12वीं क्लास तक अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन होता है.

विद्यालय के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी कैमरे हैं. विद्यालय में वर्तमान में 12वीं विज्ञान वर्ग के परिणाम में जिले में पहला स्थान रोहित उपाध्याय ने प्राप्त किया जहां बालक रोहित उपाध्याय को 97.81% अंक हासिल किए. विद्यालय में गुणवत्ता से प्रभावित होकर 9वी कक्षा में एडमिशन के लिए विधायक तक को चिट्ठी भेजनी पड़ रही है. साथ ही विद्यालय के प्रिंसिपल पूरे विद्यालय की मॉनिटरिंग करने के लिए हमेशा प्रधानाचार्य के चेंबर में बैठे हुए सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखते हैं.

भीलवाड़ा के सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए विधायक को करनी पड़ रही है डिजायर

विद्यालय मे वर्ष 2016 में विद्यालय में प्लेटिनम जुबली मनाई गई जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राज्य ने भी शुभकामनाएं संदेश भेजा था. विद्यालय में 83 पद स्वीकृत हैं जहां वर्तमान में 60 अध्यापक-अध्यापिका बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं.विद्यालय के सभी छात्रों का कहना है कि इस विद्यालय में निजी विद्यालय से बेहतर शिक्षा मिलती है. वहीं बच्चों को व्यावहारिक और मानवीय शिक्षा भी दी जाती है.

वहीं विद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षकों का कहना है कि छात्र निजी विद्यालय से इस विद्यालय में प्रवेश पाकर कम फीस में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. वहीं विद्यालय के प्रधानाचार्य महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि 3 वर्ष पहले अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा देने की शुरुआत हुई. अंग्रेजी माध्यमिक शिक्षा के कारण निजी स्कूल से छात्र भी यहां अध्ययन करने आ रहे हैं. यहां तक की 9वी क्लास में अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्राप्त करने के लिए विधायक को डिजायर भेजनी पड़ रही है. साथ ही कहा कि विद्यालय में छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए हमेशा प्रयास किए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details